scriptआवासों के डिफाल्टर आवंटियों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत | OTS applicable for housing development and KDA housing allottees | Patrika News
कानपुर

आवासों के डिफाल्टर आवंटियों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत

एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठा सकते हैं आवंटी
योजना का लाभ उठाने के लिए मिलेगा तीन माह का समय

कानपुरFeb 11, 2020 / 12:16 pm

आलोक पाण्डेय

आवासों के डिफाल्टर आवंटियों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत

आवासों के डिफाल्टर आवंटियों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत

कानपुर। लंबे समय से किस्तों का भुगतान न करने वाले आवासों के आवंटियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। ऐसे आवंटियों को अब ब्याज पर छूट का लाभ मिलेगा, जिससे डिफाल्टर आवंटियों को किस्तें चुकाने में काफी सहूलियत मिलेगी। लागू की गई योजना में एक माह के अंदर सभी डिफाल्टरों को एसएमएस या ईमेल के जरिए सूचना दी जाएगी। ताकि वह इस योजना का लाभ उठा सकें।
ओटीएस लागू करने के आदेश
केडीए या आवास विकास परिषद के डिफाल्टर आवंटियों के लिए शासन ने ओटीएस लागू करने का आदेश जारी कर दिया है। ऐसे में ब्याज पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस फैसले से हजारों डिफाल्टर आवंटियों को बड़ी राहत मिलेगी। प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार ने कहा है कि एकमुश्त समाधान योजना लागू होने से आवंटियों को एक और मौका मिलेगा। उनका कहना है कि विकास प्राधिकरणों और आवास विकास परिषद में डिफाल्टर आवंटी विनियमितीकरण और बकाया जमा करने के लिए इस मौके का लाभ उठाएं।
तीन माह का मिलेगा वक्त
ओटीएस का लाभ उठाने के लिए आवंटियों को तीन माह का समय दिया जाएगा। इसके लिए ऑफलाइन (लिखित) या ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवास बंधु की वेबसाइट www.awasbandhu.in के होम पेज लिंक OTS2020 पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। केडीए के आवंटी केडीए की वेबसाइट www.kdaindia.co.in के भी लिंक पेज पर जा सकते हैं।
योजना में ये चीजें होंगी लागू
ओटीएस में सभी डिफाल्टर आवंटियों से वही साधारण ब्याज लिया जाएगा जो आवंटन के समय निर्धारित हुआ हो। इसके अलावा किसी भी प्रकार का दंड ब्याज (ब्याज पर ब्याज) नहीं लिया जाएगा। जहले डिफाल्ट की अवधि तक ओटीएस के आधार पर ब्याज की कॉस्टिंग होगी फिर बकाया मूल धनराशि के सापेक्ष समायोजन होगा और गणना के बाद अगर अधिक जमा धनराशि आती है तो उसका समायोजन फ्रीहोल्ड, वाटर-सीवर चार्ज एवं अन्य व्यय में किया जाएगा। इसके अलावा अगर किसी आवंटी द्वारा किए गए अनुरोध या शासनादेश के तहत देय या किस्तों का पुनर्निधारण कराया गया है तो ऐसे मामलों में ओटीएस की गणना संपत्ति के आवंटन के समय निर्धारित किस्तों एवं ब्याज के अनुरूप की जाएगी।

Home / Kanpur / आवासों के डिफाल्टर आवंटियों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो