scriptपढ़ाई के लिए हंगामा, छात्रों ने जड़ा ताला | demonstration by student | Patrika News
कानपुर

पढ़ाई के लिए हंगामा, छात्रों ने जड़ा ताला

शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में शुक्रवार को नियमित कक्षाएं लगाने की मांग को लेकर विद्यार्थियों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने कार्यवाहक प्राचार्य का घेराव किया और प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया।

कानपुरSep 03, 2016 / 01:38 am

Abhishek ojha

सवाईमाधोपुर. शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में शुक्रवार को नियमित कक्षाएं लगाने की मांग को लेकर विद्यार्थियों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने कार्यवाहक प्राचार्य का घेराव किया और प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया। करीब डेढ़ घंटे तक धरना दे छात्र महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारे लगाते रहे। बाद में कार्यवाहक प्राचार्य के कक्षाएं लगाने के लिखित आश्वासन पर छात्र ताला खोलने पर राजी हुए। 
सत्र के एक माह बीतने के बाद भी महाविद्यालय में पढ़ाई का माहौल नहीं बनने से छात्र सुबह करीब 11 बजे प्राचार्य कक्ष में पहुंच गए। जहां छात्रों ने नियमित कक्षाएं नहीं लगने पर रोष जताया। छात्रों का आरोप था कि कोचिंग संस्थान चला रहे व्याख्याता कक्षाओं में पढ़ाने में रुचि नहीं ले रहे हैं। 
स्थिति यह है कि हर रोज महाविद्यालय से छात्र-छात्राएं कक्षाएं नहीं लगने से निराश लौट रहे हैं। इसके अलावा छात्रों ने छात्रवृति आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग भी की। उनका कहना था कि छात्रसंघ चुनाव के चलते कई विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाए। इस दौरान हेमन्त सिंह राजावत, विनोद यादव, आकाश खींची, मोहित मीणा, राजेन्द्र धाकड़ आदि मौजूद थे। 
बिना फर्नीचर नहीं पढ़ा सकता…

छात्रों ने महाविद्यालय के व्याख्याता जय कुमार सिंहल से कक्षाएं लेने और पढ़ाने की मांग की तो व्याख्याता ने कहा कि महाविद्यालय के कक्षा-कक्षों में पर्याप्त फर्नीचर नहीं है। फर्नीचर कम है और विद्यार्थी अधिक हैं। ऐसे में वे विद्यार्थियों को नहीं पढ़ा सकते हैं। 
छात्र बोले-जमीन पर बैठ पढ़ लेंगे

फर्नीचर के टोटा बता व्याख्याता के पढ़ाने से इंकार करने पर विद्यार्थियों ने कहा कि वे तो फर्श पर बैठकर ही पढ़ लेंगे। उन्हें तो जमीन पर बैठ पढ़ाई करने में भी गुरेज नहीं करेंगे।
यूं भड़के छात्र

महाविद्यालय प्रशासन के संतोषजनक जवाब नहीं मिलने व संबंधित व्याख्यता के पढ़ाने से दो टूक इनकार करने छात्र भड़क गए। वे प्राचार्य कक्ष से बाहर आ गए और प्रशासनिक भवन के द्वार पर ताला लगा धरने पर बैठ गए। इस दौरान महाविद्यालय प्रशासन ने पुलिस बुला ली। लेकिन मामला पढ़ाई का होने से वे भी चकित रह गए। हालांकि पुलिस ने छात्रों से शांति पूर्ण तरीके से बात मनवाने कहा गया।
विद्यार्थियों ने नियमित कक्षाएं लगाने की मांग को लेकर हंगामा किया था। लिखित में निर्देश जारी कर दिए गए है। महाविद्यालय में नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी।

लालचन्द जैन, कार्यवाहक प्राचार्य, पीजी कॉलेज, सवाईमाधोपुर।

Home / Kanpur / पढ़ाई के लिए हंगामा, छात्रों ने जड़ा ताला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो