मरीज की श्वास नली तलाशने में डॉक्टरों की मदद करेगी यह डिवाइस

मरीज की श्वास नली तलाशने में डॉक्टरों की मदद करेगी यह डिवाइस

Alok Pandey | Publish: Apr, 17 2019 01:58:26 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 01:58:27 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

वेंटीलेटर का खर्च होगा कम, रिस्क भी घटेगा
एसजीपीजीआई को सौंपा गया जीवन रक्षक यंत्र

कानपुर। वेंटीलेटर पर मरीज की श्वास नली तलाशने में डॉक्टरों की मदद करने के लिए आईआईटी ने एक डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस डॉक्टरों को श्वास और भोजन की नली में अंतर बताएगी और गलती होने पर डॉक्टरों को सतर्क भी करेगी। मरीज को ऑक्सीजन देने में सहायक बनी यह डिवाइस वेंटीलेटर पर इलाज का खर्च भी कम करेगी।

नली डालने में होता है रिस्क
आईसीयू में गंभीर अवस्था होने पर मरीज को वेंटीलेटर पर रखा जाता है। यानि जब मरीज खुद अपनी श्वास लेने में भी सक्षम न हो तब वेंटीलेटर पर उसे कृत्रिम श्वास देकर जीवित रखा जाता, ताकि उसका इलाज चल सके। ऐसे में एक नली उसकी श्वास नली तक पहुंचाया जाता है, मगर यह प्रक्रिया काफी कठिन होती है। भोजन और श्वास की नली एक जैसी होने के कारण इसमें अंतर करना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर गलती हुई तो मरीज की जान भी जा सकती है।

डिवाइस बताएगी श्वास और भोजन नली में अंतर
आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई यह डिवाइस डॉक्टरों को श्वास और भोजन की नली में अंतर बताएगी। जिससे डॉक्टर आसानी से श्वास नली खोज लेंगे। फिर भी यदि डॉक्टरों से कोई गलती होती है और कृत्रिम ट्यूब गलत जगह जा रही है तो यह डिवाइस अलार्म बजाकर डॉक्टरों को सचेत कर देगी कि उनसे गलती हो रही है। ट्यूब डालने में डिवाइस की मदद मिलने से यह वेंटीलेटर का खर्च भी कम हो जाएगा।

ट्यूब डालने का समय भी बताएगी
श्वास नली में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है, जबकि खाने की नली में कम होती है। ऐसे में इस डिवाइस के जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि कब श्वास की नली में ट्यूब डालना बेहतर होगा, जिससे मरीज को कोई नुकसान न हो। इस गाइडेंस डिवाइस को वेंटीलेटर मशीन के साथ लगाया जाएगा। डिवाइस की हर अपडेट को डॉक्टर अपने मोबाइल पर भी देख सकेंगे।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned