scriptमुख्यमंत्री ने चकेरी में किया प्रधानमंत्री का स्वागत, गंगा को ऑल-इज-वेल करने के लिए मंथन | pm narendra modi in kanpur for review meeting on project namami gange | Patrika News
कानपुर

मुख्यमंत्री ने चकेरी में किया प्रधानमंत्री का स्वागत, गंगा को ऑल-इज-वेल करने के लिए मंथन

नेशनल गंगा कांउसिल की पहली बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी पहुंचे कानपुर, नमामी गंगे की परियोजनाओं का हाल और उसमें गिर रहे नालों का जायजा लेंगे।
 

कानपुरDec 14, 2019 / 12:35 pm

Vinod Nigam

मुख्यमंत्री ने चकेरी में किया प्रधानमंत्री का स्वागत, गंगा को ऑल-इज-वेल करने के लिए मंथन

मुख्यमंत्री ने चकेरी में किया प्रधानमंत्री का स्वागत, गंगा को ऑल-इज-वेल करने के लिए मंथन

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकॉप्टर चकेरी एयरपोर्ट में लैंड किया। यहां पर उनका स्वागत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , मेयर प्रमिला पांडेय सहित अन्य लोगों ने किया। पीएम यहां से सीधे सीएसए स्थित बनें हेलीपैड पर उनका हेलीकॉप्टर लैंड किया। इसके बाद वह नेशनल गंगा कांउसिल की पहली बैठक ले रहे हैं। इसके बाद वह कानपुर में चल रही नमामी गंगे की परियोजनाओं का हाल और उसमें गिर रहे नालों का जायजा लेंगे।

चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय स्थित जाकर चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर नमन किया। इसके बाद उन्होंने नमामि गंगे मिशन के तहत लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक शुरू हो चुकी है। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री गंगा की स्वच्छता पर कितना कार्य हुआ और आगे कब तक कार्य पूरे हो जाएंगे इस पर अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री बैठक को संबोधित करेंगे और नमामि गंगे के अगले चरण की घोषणा करेंगे।

स्टीमर से गांगा का निरीक्षण
गंगा सफाई की हकीकत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परखेंगे। प्रधानमंत्री जिस स्टीमर बजड़ा में सवार होंगे, उसे काशी से बुला लिया गया है। य अटल घाट से सीसामऊ नाले के लिए बजड़ा पर प्रधानमंत्री सवार हुए तो काशी के राम नगर से आए गोलू मांझी उनके खेवैया होंगे। उनका साथ श्याम बाबू देंगे। वहीं पूरी नाव को चलाने का प्रबंधन काशी के ही अशोक साहनी के हाथों में होगा। उनके बेटे अभिषेक साहनी और पड़ोसी पारस साहनी भी साथ होंगे। पांच लोगों की टीम 20 हार्सपावर के डीजल इंजन की नाव चलाएगी। स्टेयरिंग के जरिए इस पर नियंत्रण होगा।

नौसेना की टीम पहुंची
प्रधानमंत्री के आगमन से पहले शुक्रवार देर शाम नौसेना की टीम कोलकाता से शहर आई और गंगा का जायजा लिया। नौसेना के अफसरों की टीम बजड़ा में सवार हुई इसके बाद बजड़ा से सीसामऊ नाले तक गई। बजड़ा नाव भी टेस्टिंग में पास हो गई और प्रधानमंत्री इसी बजड़ा से गंगा का निरीक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री के आने से पहले डेढ़ दर्जन मोटर बोट अटल घाट पर पहुंच चुकी हैं। एसडीआरएफ, पीएसी के पांच स्टीमरों के अलावा डेढ़ दर्जन मोटर बोट अटल घाट पर लगाई गई हैं। इनमें से ज्यादातर बोट प्रयागराज से मंगाई गई हैं। पीएम के गंगा में निरीक्षण के दौरान बोट पर सवार सुरक्षाकर्मी उन्हें कवर करेंगे। सात बोट पहले से सीसामऊ नाले के पास लगाई जाएंगी और कुछ बोट अटल घाट पर मौजूद रहेगी।

गंगा में स्कूबा मुस्तैद
स्कूबा डाइविंग के विशेषज्ञों की भी निरीक्षण के दौरान मुस्तैद रहेगी। सभी पानी में मौजूद रहेंगे। निरीक्षण खत्म होने के बाद ही वे पानी से बाहर आएंगे। गोताखोर पानी के अंदर हर एक गतिविधि पर पैनी नजर रखेंगे। कुछ भी आशंका होने पर वह तत्काल साथ में मौजूद अधिकारी को सूचना देंगे। ग्ंगा बैराज से शुक्रवार की शाम से 17733 क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी छोड़ा गया है। इससे पहले बैराज से सुबह 14228 क्यूसेक प्रति सेकेंड और दोपहर बाद 16702 क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी छोड़ा गया। शनिवार की सुबह तक डिस्चार्ज 18 हजार क्यूसेक प्रति सेकेंड हो गया।

ये मुख्यमंत्री-मंत्री रहेंगे मौजूद
प्रधानमंत्री की समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत तथा बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी मौजूद हैं। इसके अलावा केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, ग्राम्य विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन, पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पर्यटन एवं सांस्कृतिक राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, ऊर्जा राज्यमंत्री राजकुमार सिंह, आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप पुरी तथा जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडवीया रहेंगे।
गंगा का निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस भ्रमण कार्यक्रम में अटल घाट गंगा बैराज पर गंगा पूजन और उसके बाद स्टीमर से गंगा में नमामि गंगे के कार्यों का निरीक्षण भी शामिल है। पीएम मोदी गंगा नदी की बीच धारा में पीएम मोदी तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक लेंगे। यहां से प्रधानमंत्री अटल घाट जाएंगे, जहां से वो विशेष नौका में बैठकर गंगा में गिर रहे नालों का हाल देखेंगे। नमामी गंगे परियोजना की समीक्षा करने और पवित्र नदी पर योजना के प्रभाव देखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी कानपुर में गंगा नदी में नौकायन करेंगे।

कर सकते हैं घोषणाएं
कानपुर मेयर प्रमिला पांडेय ने बताया कि कानपुर के अपने दौरे में प्रधानमंत्री नमामी गंगे परियोजना को लेकर कुछ घोषणाएं भी कर सकते हैं। बताया कानपुर में गंगा नदी में सभी 16 नालों से बहने वाले 300 एमएलडी को गुरुवार रात से स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। वहीं नदियों में प्रदूषक तत्वों को डालने वाले सीवर और नालियों के बंद होने से नदी के जल में उल्लेखनीय परिवतर्न नजर आएगा।

सीसामऊ नाले का करेंगे निरीक्षण
मेयर ने बताया कि पीएम मोदी सीसामऊ नाला का हाल भी देखेंगे। कानपुर में गंगा नदी की स्थिति को बद से बदतर करने वाला सीसामऊ नाला अब टैप हो चुका है। यह नाला रोजाना 145 एमएलडी जहर गंगा में उड़ेलता था लेकिन उसकी धारा अब बंद हो चुकी है। लंबे संघर्ष के बाद अधिकारियों ने इस नाले को बंद करने मे सफलता पायी है। नमामी गंगे योजना के तहत इस नाले को बंद किया गया है। 2017 में इसको बंद करने का कार्य शुरू किया गया था, और दो वर्ष बाद अब इस नाला को बंद करने में सफलता मिली है। यह कार्य 63.80 करोड़ रुपये की लागत से कार्य किया गया है।

2021 तक गंगा हो जाएगी साफ
वहीं जिलाप्रशासन ने पीएम मोदी के आगमन को लेकर सीएसए से कंपनी बाग होते हुए अटल घाट तक दीवारों पर गोमुख से गंगासागर तक प्रमुख गंगा तीर्थों को दर्शाते हुए चित्रांकन किया गया है। बीजेपी विधायक सुरेंद्र मैथानी ने बताया कि गंगा नदी को साफ होने में अब अधिक समय नहीं लगेगा। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े अभियान का असर गंगा नदी पर पडने लगा है। बीजेपी विधायक की मानें तो 2021 के कुंभ में गंगाजल आचमन के साथ पीने योग्य होगा।

Home / Kanpur / मुख्यमंत्री ने चकेरी में किया प्रधानमंत्री का स्वागत, गंगा को ऑल-इज-वेल करने के लिए मंथन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो