scriptIIT छात्र की एफबी में मिले संदिग्ध पोस्ट, ISIS और सीरिया के बारे में लिखे शब्द | police alert from facebook post of a student of iit kanpur | Patrika News
कानपुर

IIT छात्र की एफबी में मिले संदिग्ध पोस्ट, ISIS और सीरिया के बारे में लिखे शब्द

दो दिन पहले परिजनों को फोनकर कहा, मैं जा रहा हूं, मुझे खोजना मत। पुलिस हुई सक्रिय। कैमप्स में किया गया नजरबंद।

कानपुरNov 06, 2018 / 12:02 pm

Vinod Nigam

police alert from facebook post of a student of iit kanpur

IIT छात्र की एफबी में मिले संदिग्ध पोस्ट, ISIS और सीरिया के बारे में लिखे शब्द

कानपुर। IIT के एक छात्र ने दो दिन पहले अपने परिजनों को फोन कर बातचीत की। इसी दौरान उसने अपने मम्मी-पापा से कहा कि मैं अब जा रहा हूं, मुझे खोजना नहीं है। क्योंकि मैं जहां जा रहा हूं, वहां से वापस कभी नहीं आ पाऊंगा कहकर फोन कट कर दिया। बेटे की बात सुन परिजनों ने इसकी जानकारी संस्थान के अधिकारियों को दी। आईआईटी प्रशासन ने पुलिस को पूरे प्रकरण से अवगत कराया। सीओ राजेश पांडेय पुलिस के साथ कैमप्स गए और छात्र से पूछताछ के अलावा FB चेक की तो उसमें सीरिया और ISIS संबधित कुछ पोस्ट मिलीं। पुलिस ने छात्र को नजरबंद कर जांच शुरू कर दी है।

परिजनों को किया फोन
कल्याणपुर थानाक्षेत्र स्थित IIT कानपुर के एक छात्र ने एफबी में आपत्तिजनक फोटो और शब्द पोस्ट कर दिए, जिसके चलते खूफिया विभाग के अलावा पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मच गया। सीओ राजेश पांडेय कैम्पस में जाकर छात्र से पूछताछ की और उसे नजरबंद कर दिया। शिक्षण संस्थान और पुलिस ने छात्र के परिजनों को को शहर आने के लिए कहा है, जो आज दोपहर तक पहुंच जाएंगे। छात्र की फेसबुक प्रोफाइल में पुलिस को सीरिया और ISIS से संबंधित कुछ पोस्ट मिलीं। इसमें कुछ पोस्ट बांग्ला भाषा में भी हैं। पोस्ट का हिंदी में ट्रांसलेट कराने के लिए एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी।

12 घंटे तक गायब रहा छात्र
सीओ राजेश पांडेय के मुताबिक छात्र दो दिन पहले 12 घंटे तक संस्थान से गायब रहा। संस्थान छोड़ने के बाद छात्र कहां गया और किन लोगों से मिला इसकी जांच की जा रही है। छात्र से भी पूछताछ की गई है। अभी उसकी मानसिक स्थित ठीक नहीं है। कुछ समय पहले छात्र को इलाज के लिए मधुराज अस्पताल में एडमिट कराया गया था। इसके अलावा संस्थान के हेल्थ सेंटर में उसका इलाज चल रहा है। इन सभी पहलुओं की जांच पड़ताल करने के बाद ही पुलिस किसी निष्कर्ष तक पहुंच सकती है।

खूफिया टीमें अलर्ट
IIT के छात्र की एफबी संदिग्ध पोस्ट मिलने के बाद खूफिया विभाग की टीमें अलर्ट पर हैं और आज संस्थान जाकर छात्र से पूछताछ की। खूफिया टीमें छात्र के रिकार्ड और निवास स्थल के लिए भी रवाना हो गई हैं। जबकि IIT के निदेशक प्रोफेसर अभ करंदीकर ने कहा मुझे इस बारे में अनिभिग्यता जताई। वहीं सस्थान के अंदर छात्र भी खौफजदा दिखे। छात्र कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। मंगलवार की सुबह अधिकतर छात्र में अपने रूमों के अंदर कैद रहे। जबकि इसके पहले वो संस्थान से बाहर आकर चाय-नाश्ता किया करते थे।

Home / Kanpur / IIT छात्र की एफबी में मिले संदिग्ध पोस्ट, ISIS और सीरिया के बारे में लिखे शब्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो