scriptदालों के उत्पादन पर बारिश के असर को लेकर वैज्ञानिकों ने जाहिर की आशंका | Pulses and oilseeds yield and effect of rain | Patrika News
कानपुर

दालों के उत्पादन पर बारिश के असर को लेकर वैज्ञानिकों ने जाहिर की आशंका

तेज बारिश न हुई तो दलहन और तिलहन की होगी भरपूर पैदावार
धूप बेहद जरूरी फिर भी ठंड का नहीं पड़ेगा उत्पादन पर असर

कानपुरJan 08, 2020 / 03:25 pm

आलोक पाण्डेय

दालों के उत्पादन पर बारिश के असर को लेकर वैज्ञानिकों ने जाहिर की आशंका

दालों के उत्पादन पर बारिश के असर को लेकर वैज्ञानिकों ने जाहिर की आशंका

कानपुर। दालों की महंगाई को लेकर लोग पहले से ही परेशान हैं और इस समय जब दलहली फसलें तैयार होने को हैं तो फिर से मौसम दगाबाजी कर रहा है। बारिश और ओलेबाजी की आश्ंाका के बीच दलहली फसलें भी खराब होने की आशंका है, पर राहत भरी खबह है कि दालों की पैदावार पर फिलहाल तब तक असर नहीं पड़ेगा जब तक तेज बारिश न हो। १५ जनवरी तक अगर मौसम मामूली रूप से ऊपर नीचे होता है तो भी दालों की बेहतर पैदावार होगी। यह कहना है भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों का। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक दलहन और तिलहन के उत्पादान पर बारिश के विपरीत पडऩे वाले असर को लेकर आशंका अब खत्म हो चुकी है। अगले दस दिन तक अगर मौसम सामान्य रहा तो पैदावार भरपूर होगी।
खेतों तैयार होने को ये दलहनी फसलें
कानपुर स्थित भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान (आईआईपीआर) के अनुसार उत्तरभारत में पड़ रही भीषण ठंड का रबी की दलहनी और तिलहनी फसलों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस समय खेतों में अरहर, राजमा, चना और काबुली चना के साथ मटर भी लगभग तैयार है, पर मौसम का खतरा बना हुआ है। फिर भी बारिश से फसल खराब होने वाला समय निकल चुका है।
दलहन का भरपूर स्टॉक
संस्थान के निदेशक डॉ. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्रमुख दलहनी फसलों का फिर से बेहतर उत्पादन होने के आसार हैं। खरीफ फसल चक्र के दौरान बाद में बारिश अधिक हो गई थी। इससे उत्पादन को लेकर कुछ आशंका थी जो अब खत्म हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में रिकॉर्ड उत्पादन हो चुका है। इसलिए दलहन की वैसे भी कोई कमी नहीं है। भविष्य में किन्हीं वजहों से कुछ उत्पादन घटेगा तो भी उपभोक्ताओं पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि पर्याप्त मात्रा में सभी तरह की दालें उपलब्ध हैं। तिलहनी फसलों के उत्पादन पर भी कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

Home / Kanpur / दालों के उत्पादन पर बारिश के असर को लेकर वैज्ञानिकों ने जाहिर की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो