scriptदिल्ली की कॉल के बाद आईटी ने मारी रेड, सुल्तान के घर से करोड़ों की नकदी बरामद | raid of two hundred income tax officers in kanpur up news hindi | Patrika News
कानपुर

दिल्ली की कॉल के बाद आईटी ने मारी रेड, सुल्तान के घर से करोड़ों की नकदी बरामद

कानपुर के सबसे बड़े समड़ा उ़द्योगपति के घर में आईटी की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 100 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी पकड़ी

कानपुरMay 10, 2018 / 10:53 am

Vinod Nigam

कानपुर के सबसे बड़े समड़ा उ़द्योगपति के घर में आईटी की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 100 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी पकड़ी
कानपुर। नोटबंदी के दौरान ब्लैकमनी को ह्वाइट कर करोड़ों रूपए की कर चोरी कर सुल्तान टेनरी ग्रुप के मालिक ने अपनी तिजोरी भरी थी। इसकी जानकारी दिल्ल्ी में आईटी सेल के अलाधिकारियों को हुई तो उन्होंने कानपुर आईटी विभाग को रेड़ के निर्देश दिए। जिसके बाद ,शहर के बड़े चमड़ा कारोबारियों में शुमार मॉडल टेनरी ग्रुप के मालिक मरघूप आलम और सुल्तान टेनरी समूह के मालिक तनवीर व तौफीक आलम के 18 ठिकानों पर एक साथ घर, आफिस और टेनरियों में आईटी की 25 से ज्यादा टीमों ने एक साथ रेड की। ये सभी ठिकाने कानपुर के जाजमऊ और उन्नाव के बंथरा में स्थित है। छापेमारी की सूचना पर े चमड़ा करोबार से जुड़े उद्योगपतियों में खलबली मच गई। आईटी ने यहां से सुबह से लेकर देररात करीब 100 करोड़ की कर चोरी पकड़ने के साथ ही करोड़ों की नकदी करैंसी बरामद की है। आईटी की कार्रवाई गुरूवार की सुबह तक जारी है। सूत्र बताते हैं कि नकदी के साथ दस्तावेज की पड़ताल की जा रही है।
25 टीमों ने मारी रेड
नोटबंदी के बाद सुल्तान टेनरी ग्रुप के मालिक ने करोड़ों की ब्लैकमनी को ह्वाइट किया था। जिसकी जानकारी आईटी विभाग को हो गई थी। आईटी विभाग ने सुल्तान के मालिकान को नोटिस जारी कर कर टैक्स के बारे में जानकारी मांगी, पर उन्होंने नहीं दी। प्रधान आयकर निदेशक (जांच) अमरेंद्र कुमार के निर्देश पर 200 से ज्यादा अफसरों की 25 से ज्यादा टीमों ने इनके दोनों समूहों पर एक साथ छापा मारा। इनमें दोनों समूहों के शहर में 10 और उन्नाव में आठ ठिकाने शामिल हैं। आयकर अफसरों ने सबसे पहले सुबह नौ बजे जाजमऊ स्थित दोनों टेनरियों को कब्जे में लिया। इसके बाद डिफेंस कालोनी, जाजमऊ स्थित सुल्तान कंपाउंड पर धावा बोला। सुल्तान कंपाउंड में मरघूप आलम के छह भाई रहते हैं। आयकर अफसरों ने इन सभी के घरों को भी जांच में शामिल किया।
कौन है सुल्तान ग्रृप का मालिक
जाजमऊ निवासी चमड़ा कारोबारी मरघूप आलम आठ भाई हैं। मॉडल और सुल्तान टेनरी ग्रुप इन्हीं भाइयों में बंटा हुआ है। मरघूप छह भाइयों के साथ मिलकर मॉडल टेनरी ग्रुप और इनके दो अन्य भाई तौफीक व तनवीर आलम सुल्तान टेनरी ग्रुप संभाल रहे हैं। इनका सालाना टर्नओवर करीब पांच सौ करोड़ रुपये है। जाजमऊ से लेकर उन्नव तक इनके पास चमड़े का कारेबार है, जो देश ही नहीं विदेश में बड़े पैमाने में फैला हुआ है। आईटी ने सटीक सुचना पर कानपुर के जाजमऊ के अलावा दौरान आयकर अफसरों की अन्य टीमों ने उन्नाव के बंथरा में स्थित गोदाम, बिजनेस ऑफिस, प्रोसेसिंग हाउस, शोरूम समेत आठ प्रतिष्ठानों को भी कब्जे में ले लिया। 18 प्रतिष्ठानों की शुरुआती जांच में ही अफसरों को करीब दस करोड़ रूपए कैश मिलने की सूचना आ रही है। आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि कैश की गिनती नहीं हुई है। सभी प्रतिष्ठानों को ठीक से खंगालने के बाद इसकी गिनती की जाएगी।
100 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी
टेनरी के मालिक के पास से करीब 100 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी के सबूत आईटी विभाग के हाथ लगे हैं। बड़ी संख्या में संदिग्ध दस्तावेज, अघोषित फर्मों और कंपनियों से संबंधित कागजात मिले हैं। घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में मिले कंप्यूटर, लैपटॉप भी जब्त कर लिए गए हैं। इसके अलावा उन्नाव अचलगंज औद्योगिक क्षेत्र बंथर स्थित मॉडल टेनर्स की चार चर्म इकाइयों में आयकर विभाग के अधिकारियों ने एक साथ ताबड़तोड़ छापेमारी कर अहम दस्तावेजों को कब्जे में ले लिया। कई घंटे चले चेकिंग अभियान में प्रबंधन के बैंक खाते, टर्नओवर व श्रमिकों के भुगतान संबंधी दस्तावेजों को अधिकारियों ने बारीकी से खंगाला। इस दौरान वीडियो रिकार्डिंग भी कराई गई। संदिग्ध दस्तावेजों को टीम ने कब्जे में ले लिया। देर रात के बाद आज सुबह सर्च अभियान जारी रहा। पूरे अभियान में आयकर अफसरों को बड़ी सफलता हाथ लगने की उम्मीद है। जांच टीम में संयुक्त आयकर निदेशक अमरेश तिवारी, उप निदेशक वेद प्रकाश, सहायक निदेशक केके मिश्रा, डॉ. सौरभ आनंद आदि मौजूद रहे।
दिल्ली से निर्देश मिलते हुई कार्रवाई
दिल्ली हाईकमान के निर्देश पर आयकर विभाग कानपुर के डिप्टी कमिश्नर की अगुवाई में 16 लग्जरी वाहनों से यूपीएसआईडीसी बंथर में 34 सदस्यीय टीम पहुंची। आयकर अधिकारियों ने दो ग्रुपों में बंटकर मॉडल टेनर्स की चारों चर्म इकाइयों को कब्जे में ले लिया। आयकर विभाग की छापेमारी से दूसरी फैक्ट्रियों में अफरा तफरी मच गई। अधिकांश चर्म इकाइयों में उत्पादन ठप कर श्रमिकों को बाहर निकाल दिया गया। इसके अलावा कागजी दस्तावेज इधर-उधर करने में जिम्मेदार सक्रिय हो गए। दिन चढ़ने के साथ ही आयकर विभाग की जांच बढ़ती गई। दोपहर बाद जांच टीम ने मॉडल टेनर्स की शाखा मॉडल एक्सिम की सघन तलाशी ली। एक अधिकारी की मानें तो दिल्ली हाईकमान के निर्देश पर चर्म इकाइयों व मालिकानों के घरों पर छापेमारी हुई है। जांच में बैंक खाते, फैक्ट्री मानकों, नोटबंदी के बाद लेनदेन, श्रमिकों को दी जाने वाली सहूलियतों में घालमेल का दावा किया गया।

Home / Kanpur / दिल्ली की कॉल के बाद आईटी ने मारी रेड, सुल्तान के घर से करोड़ों की नकदी बरामद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो