scriptरक्षाबंधन पर्व को लेकर इन अधिकारियों ने कसी कमर, छापेमारी करते हुए दी हिदायत | Rakshabandhan festival, these officers gave a tight, directing raid | Patrika News
कानपुर

रक्षाबंधन पर्व को लेकर इन अधिकारियों ने कसी कमर, छापेमारी करते हुए दी हिदायत

टीम की छापेमारी के बाद कस्बे में सनसनी फ़ैल गई।

कानपुरJul 29, 2020 / 11:53 pm

Arvind Kumar Verma

रक्षाबंधन पर्व को लेकर इन अधिकारियों ने कसी कमर, छापेमारी करते हुए दी हिदायत

रक्षाबंधन पर्व को लेकर इन अधिकारियों ने कसी कमर, छापेमारी करते हुए दी हिदायत

कानपुर देहात-त्यौहारों के आते ही मिलावटखोरों का धंधा शुरू हो जाता है। दिवाली, होली व रक्षाबंधन पर मिष्ठान के कारोबार पनपने के चलते ये गोरख व्यवसाई अत्यधिक मुनाफे की चाह में बिना किसी के जीवन की परवाह किए लोगों की जान से खेलते हैं। खासतौर पर इन त्यौहारों पर खोए की अधिक बिक्री होने के चलते ये अवैध व्यापारी खोए में जमकर मिलावट करते हैं। इसके चलते जिले की खाद्य विभाग की टीम ने लगाम कस्बे के लिए अभियान शुरू कर दिया है। इसी क्रम में त्योहारों से पहले मिठाई की गुणवत्ता दुरुस्त रखने के लिए खोए की भट्टी और किराने की दुकानों पर रसूलाबाद तहसील खाद्य निरीक्षक ने अचानक छापेमारी की। इस दौरान आशंकित सामग्री के सैंपल लेकर भेज दिए। टीम की छापेमारी के बाद कस्बे में सनसनी फ़ैल गई।
प्रत्येक वर्ष त्यौहारों पर मिलावटखोरों का धंधा शुरू हो जाता है। गांव, कस्बे या शहरों में ये मिलावटखोर बेधड़क होकर मिठाई के रूप में जहर परोसते हैं। दरअसल रक्षाबंधन पर्व के चलते इन मिलावटखोरों ने अपना गोरखधंधा शुरू कर दिया है। लोगों के खाने वाली दूध, घी, मिठाई, मिर्च-मसाले, दाल और नमकीन व अन्य खाद्य सामग्री आदि में खूब मिलावट हो रही है। इसके चलते खाद्य विभाग की टीम ने त्योहार की द्रष्टिकोण से आज जगह-जगह छापेमारी की। इस दौरान टीम द्वारा खाद्य सामग्री के नमूने संकलित करने की बात सामने आई।
हालांकि देखा जाए तो खाद्य विभाग के अफसर मिलावटी वस्तुओं से लोगों को सावधान करते नजर आ रहे हैं। समय समय पर अभियान चलाया जाता है, लेकिन मिलावटखोर अपनी हरकतों से बाज नहीं आते हैं। खाद्य अधिकारी सुनील कुमार ने रसूलाबाद कस्बे में स्थित ओमर एजेंसीज में छापेमारी कर मिर्च पाउडर का नमूना संकलित किया। वहीं क्षेत्र के पिम्मा निवादा स्थित राम विलास की मावा भट्टी के मावे का नमूना संकलित कर जांच हेतु लैब में भेज दिया। खाद्य अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि लैब टेस्ट में परीक्षण के बाद अगर नमूने में खामियां पाई जाती हैं तो उक्त लोगो पर कानूनी कार्यवाही होगी।

Home / Kanpur / रक्षाबंधन पर्व को लेकर इन अधिकारियों ने कसी कमर, छापेमारी करते हुए दी हिदायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो