scriptपीएम मोदी की इस मंत्री ने नहीं लांघी घर की देहरी, हाथ चक्की से गेहूं पीसकर खुद पकाती रोटी | sadhavi niranjan jyoti stay in ashram during lockdown to coronavirus | Patrika News
कानपुर

पीएम मोदी की इस मंत्री ने नहीं लांघी घर की देहरी, हाथ चक्की से गेहूं पीसकर खुद पकाती रोटी

 
लाॅकडाउन के कारण मूसानगर स्थित आश्रृम में रूकी हुई हैं मंत्री निरंजन ज्योति, गायों की सेवा के साथ ही अपने संसदीयक्षेत्र के लोगों की समस्याओं का करती हैं निराकरण।

कानपुरApr 02, 2020 / 11:22 pm

Vinod Nigam

पीएम मोदी की इस मंत्री ने नहीं लांघी घर की देहरी, हाथ चक्की से गेहूं पीसकर खुद पकाती रोटी

पीएम मोदी की इस मंत्री ने नहीं लांघी घर की देहरी, हाथ चक्की से गेहूं पीसकर खुद पकाती रोटी

कानपुर। पुराने जमाने में महिलाएं घर पर ही दो पत्थरों से बनी हाथ से चलने वाली आटा चक्की रखा करती थीं। इसका मकसद था कि ताजा पीसो और ताजा खाओ। ताकि परिवार के लोग सेहतमंद रह सकें। कुछ इसी तरह से केंद्रीय मंत्री निरजंन ज्योति भी कर रही हैं। लाॅकडाउन के वक्त मंत्री अपने मूसनागर आश्रृम में रूकी हुई हैं और कोरोना वायरस पर जीत के लिए मां की पूजा अर्चना करती हैं।

आश्रृम में रूकी हैं मंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर देशभर में 21 दिन के लाॅकडाउन का ऐलान किया हुआ है। जिसके कारण लोग घरों के अंदर हैं तो वहीं 24 घंटे जनता व अन्य समाजिक कार्यो में व्यस्त रहने वाले नेता भी परिवार के सदस्यों के साथ भूली-बिसरी यादों को ताजा कर रहे हैं। इन सबके बीच ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर की सांसद हैं, लॉकडाउन के समय वह अपने मूसानगर स्थित अच्युत ब्रह्मधाम आश्रम में रह रहीं है। मंत्री ने पत्रिका के साथ खास बातचीत के दौरान कहा कि कोरोना पर जीत का मंत्र घरों की देहरी अगले 14 अपैल तक न लांघे। आराम से रहें और पूजा-पाठ के साथ ही धार्मिक ग्रन्थों को पढ़ें।

4 बजे सुबह जग जाती हैं साध्वी
मंत्री साध्वी ने बताया कि वह भोर पहर करीब चार बजे जागने के उपरांत सबसे पहले अपनी नंदनी गोशाला में सफाई, गायों के लिए चारा पानी देने का काम करती हैं। इसके बाद बगीचे में पौधों को पानी देती हैं। इसके बाद स्नान कर ईश्वर के दर पर जाकर पूजा-अर्चना करती हैं। इसके उपरांत प्रतिदिन की तरह योग करती हैं। मंत्री ने बताया कि वह अपने संसदीय क्षेत्र के हर नागरिक की समस्या फोन के जरिए सुन उसका तत्काल निराकरण करवाती हैं। एक अप्रैल को सभी राशन दुकानों में गरीब, मजदूर, किसानों के लिए राशन वितरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जिस पर वह नजर बनाए हुए हैं।

खुद पकाती हैं रोटी
मंत्री ने बताया, नाश्ता आदि लेने के बाद आश्रम में ही वह हाथ से चलाने वाली चक्की से गेहूं पीसकर आटा बनाती हैं। इसके बाद रसोइयों के साथ दोपहर के भोजन आदि की तैयारी में जुट जाती हैं। वह बताती हैं कि नवरात्र होने के कारण सुबह और शाम का समय मां की आराधना में व्यतीत होता था। लेकिन अब आश्रृम में रहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी द्धारा दी गई योजनाओं का लाभ पात्रों को मिल रहा है कि नहीं, उसकी खुद अलाधिकारियों के साथ चर्चा करती हूं। मजदूरों के खातों में पैसा भी पहुंच चुका है और फतेहपुर में इस महामारी का अभी तक एक भी मरीज नहीं है। लोग लाॅकडाउन का पालन कर रहे हैं।

गायों की कर रही सेवा
मंत्री ने बताया कि उनके आश्रम में बनी नंदनी गोशाला में करीब 25 गाय हैं, जिनकी सेवा कर पुण्य कमा रही हूं। साध्वी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पूरा देश कोराना महामारी के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है। भारत कभी हारा नहीं। हमें उम्मीद है कि कोरोना पर 130 करोड़ लोगों की जीत होगी। मंत्री कहती हैं कि वह बचपन से गायों की सेवा करती आ रही हैं। राजनीतिक जीवन में व्यस्थता के बीच जब भी समय मिलता है मैं आश्रृम में आती हूं और गोमाता की सेवा करती हूं।

Home / Kanpur / पीएम मोदी की इस मंत्री ने नहीं लांघी घर की देहरी, हाथ चक्की से गेहूं पीसकर खुद पकाती रोटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो