scriptपरिवार की रार को खत्म के लिए जुटे मुलायम, शिवपाल ने अखिलेश से दोस्ती के दिए संकेत | samajwadi party gets half of seats says shivpal | Patrika News
कानपुर

परिवार की रार को खत्म के लिए जुटे मुलायम, शिवपाल ने अखिलेश से दोस्ती के दिए संकेत

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कईबार महागठबंधन में शामिल होने का दे चुके हैं सपा को ऑफर, मुलायम सिंह के चलते अभी भी सपा से विधायक।

कानपुरNov 17, 2018 / 01:08 am

Vinod Nigam

samajwadi party gets half of seats says shivpal

परिवार की रार को खत्म के लिए जुटे मुलायम, शिवपाल ने अखिलेश से दोस्ती के दिए संकेत

कानपुर। विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के अंदर जमकर टकरार चल रही है। इसे खत्म करने के लिए सपा सरंक्षक मुलायम सिंह अंदरखाने लगे हुए हैं और अपने खास लोगों को इस कार्य को ठीक तरह से पूरा कराने की जिम्मेदारी दी भी है। इसी का नतीजा है कि शिवपाल आएदिन सपा पर पर जुबानी हमला कर रहे हैं, पर अखिलेश यादव वो खामोश हैं और उन्हें पार्टी से नहीं निकाल रहे। तो दूसरी तरफ शिवपाल भी ख्ुलकर भतीजे के खिलाफ बोलने से कतरा रहे हैं और औरैया में एक सभा के दौरान उन्होंने दोस्ती के संकेत भी दिए थे। जिसके कारण कयास लगाए जा रहे हैं कि 2019 से पहले यादव परिवार में कुछ दुरियां कम हो सकती हैं।

क्या बोले थे शिवपाल
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने औरैया में सभा के दौरान एक बयान देकर सियासत गर्म कर दी है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में तीसरा मोर्चा को लेकर गठबंधन के लिए हम तैयार हैं लेकिन तभी जब उन्हें सपा से उत्तर प्रदेश में आधी सीटें मिलेंगी। मसलन यदि सपा को 40 सीटें मिलती हैं तो उनकी पार्टी को 20 सीटें चाहिए अन्यथा पार्टी 79 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एक सीट नेताजी (मुलायम सिंह यादव) के लिए छोड़ेंगे। शिवपाल ने कहा कि, यदि गठबंधन में हमारी पार्टी को जगह मिलती है तो बीजेपी को हराने के लिए हम तैयार हैं। लेकिन मोर्चे को सपा के बराबर सीटें देनी होंगी। ऐसा नहीं होता तो मोर्चा छोटे-छोटे दलों को मिलाकर चुनाव में उतरेगा।

45 पार्टियों संपर्क में
शिवपाल ने औरैया में कहा था कि समान विचारधारा की 45 पार्टियां संपर्क में हैं। बामसेफ ने पार्टी का समर्थन पहले ही कर दिया है। वर्ष 2022 मे होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की ही सरकार बनेगी जिसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा। शिवपाल ने कहा कि सपा में चुगलखोर और चापलूसों के चलते बहुत अपमान हुआ इसलिए यह कदम उठाना पड़ा। सपा में दोबारा शामिल होने की बात पर बोले कि अब सपा में कभी वापसी नहीं होगी। शिवपाल ने बीजेपी पर भी हमला बोला था और कहा कि 2019 में किसी का कोई जादू नहीं चलेगा। नरेंद्र मोदी की सरकार से जनता त्रस्त है। उनकी सरकार में महंगाई व भ्रष्टाचार का इजाफा हुआ है। 2019 में जनता चुनाव के समय ही विकल्प चुनेगी।

रघुनाथ शाक्य भी दे चुके हैं ऑफर
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कानपुर प्रभारी रंघुराज शाक्य भी शिवपाल यादव की तरह अखिलेश यादव को ऑफर दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि महागठबंधन में मोर्चे को उसके हैसियात के अनुसार सीटें मिलती है तो वो बीजेपी को हराने के लिए साथ आ जाएंगे। इस पूरे प्रकरण पर जब रघुराज शाक्य ये बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि हमारे नेता ने पहले ही सेक्युलरवादी सोंचवाले दलों के साथ चुनाव में उतरने का ऐलान किया हुआ है। यदि गठबंधन में हमें जगह मिलती है तो पार्टी जरूर साथ में मिलकर चुनाव लड़ सकती है। रघुराज शाक्य ने बताया कि कि यूपी के अधिकतर 75 जिलों में पार्टी का सगंठन खड़ा हो गया है और जनता का प्यार हमें मिल रहा है। सिर्फ मोर्चा ही बीजेपी को रोक सकता है और इसके लिए हम जुट गए हैं।

Home / Kanpur / परिवार की रार को खत्म के लिए जुटे मुलायम, शिवपाल ने अखिलेश से दोस्ती के दिए संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो