scriptअयोध्या फैसले के बाद रेलवे को मिला इनपुट, एसपी के नेतृत्व में चला चेकिंग अभियान | security campaign high alert on kanpur central railway station | Patrika News
कानपुर

अयोध्या फैसले के बाद रेलवे को मिला इनपुट, एसपी के नेतृत्व में चला चेकिंग अभियान

रेलवे के एसपी ने परखी सुरक्षा-व्यवस्था, स्टेशन पर चला सघन चेकिंग अभियान, हर गतिविधि पर रेलवे पुलिस, जीआरपी व सिविल पुलिस बनाए हुए है नजर।
 

कानपुरNov 13, 2019 / 01:46 pm

Vinod Nigam

अयोध्या फैसले के बाद रेलवे को मिला इनपुट, एसपी के नेतृत्व में चला चेकिंग अभियान

अयोध्या फैसले के बाद रेलवे को मिला इनपुट, एसपी के नेतृत्व में चला चेकिंग अभियान

कानपुर। अयोध्या विवाद का फैसला आने के बाद, जहां पूरे शहर की पुलिस हाई अलर्ट पर है तो वहीं रेलवे विभाग भी खुफिया एनपुट मिलने से हरकत में आ गया है। इसी के तहत उत्तर मध्य रेलवे के एसपी मनोज कुमार झा अनाचक कानपुर सेंट्रल पहुंचे। एसपी ने आरपीएफ व डॉग स्क्वायड के साथ मिलकर रेलवे स्टेशन पर चेकिंग की। आने-जाने वाली ट्रेन के अलावा प्लेटफार्मो पर यात्रियों की तलाशी ली गई।

यात्रियों से अपील
एसपी रेलवे मनोज कुमार ने बताया कि जितने भी बड़े रेलवे स्टेशन है वहां आतंकी हमले का इनपुट मिला है । सेंट्रल स्टेट गवर्नमेंट को इनपुट मिलने के बाद सभी बड़े रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है । यात्रियों से अनुरोध किया जा रहा है कि कोई लावारिस वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति दिखे तो तत्काल पुलिस को जानकारी दी। एसपी के मुताबिक रेलवे पुलिस, जीआरपी व सिविल पुलिस के सहयोग से सेंट्रल स्टेशन के अलावा बस्तियों में लगाकर सघन चेकिंग अभियान चलाती रहेंगी।

मिल चुकी है धमकी
बतादें पिछले दिनों आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कथित धमकी भरा खत मिलने के बाद शहर में अलर्ट कर दिया गया है। वहीं सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी। यहां आरपीएफ व जीआरपी संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चला रही है। इसके साथ पुलिस भी प्रमुख चैराहों पर संदिग्ध लोगों की तलाशी लेकर सतर्कता बरत रही है। अब अयोध्या के फैसले के बाद आतंकी कोई साजिश को अंजाम देकर महौल खराब करने का प्रयास कर सकते हैं। इसी के चलते रेलवे के अलावा जिले में ख्ुाफिया विभाग की टीमें लगातार नजर बनाए हुए हैं।

पकड़े जा चुके हैं आतंकी
बताते चलें कि शहर से बीते वर्षों में आतंकी संगठनों से जुड़े सदस्यों की गिरफ्तारी हो चुकी है। बीते साल इन्हीं दिनों यूपी पुलिस और एनआइए ने शहर के चकेरी क्षेत्र से हिजबुल के आतंकी कमरुज्जमा को गिरफ्तार किया था। वह असोम के नौगांव एरिया का रहने वाला था। एटीएस ने गणेश चतुर्थी के दौरान आतंकी हमला करने की आशंका जताई थी। आतंकी के मोबाइल से शहर के कई मंदिरों के वीडियो मिले थे और उसे कश्मीर में ट्रेनिंग दिए जाने की जानकारी हुई थी।

खूफिया एजेंसियां भी अलर्ट पर
पुलिस के अलावा खुफिया विभाग की कई टीमें शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में गुपचुप तरीके से घूमकर जानकारी जुटा रही हैं। शनिवार को अयोध्या मसले पर निर्णय आया था। तब से ही पूरा शहर छावनी में तब्दील है। पुलिस, पीएसी, आरएएफ मार्च कर रही है। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि अभी तक शहर में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। एहतियात के तौर पर पुलिस की सक्रिता रहेगी। सोशल मीडिया की भी निगरानी जारी रहेगी। इसके लिए चार टीमें लगी हैं। किसी भी आपत्तिजनक या विवादित पोस्ट करने से लोगों को बचना चाहिए। जिले में अभी भी धारा 144 लागू है।

Home / Kanpur / अयोध्या फैसले के बाद रेलवे को मिला इनपुट, एसपी के नेतृत्व में चला चेकिंग अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो