scriptमोबाइल और कंप्यूटर पर खुद ऑपरेट कर सकेंगे अपना ईपीएफ खाता | Shareholders will be able to operate PF account themselves | Patrika News
कानपुर

मोबाइल और कंप्यूटर पर खुद ऑपरेट कर सकेंगे अपना ईपीएफ खाता

अंशधारकों के लिए ईपीएफओ विकसित कर रहा नया वेब पेज नियोक्ता व ईपीएफओ कार्यालय से सत्यापन की अनिवार्यता होगी खत्म

कानपुरSep 10, 2019 / 11:46 am

आलोक पाण्डेय

EPFO

मोबाइल और कंप्यूटर पर खुद ऑपरेट कर सकेंगे अपना ईपीएफ खाता

कानपुर। ईपीएफओ ने अंशधारकों के लिए बड़ी सुविधा लागू की है, जिसके तहत नया वेबपेज विकसित किया जा रहा है। अब अंशधारक अपना ईपीएफ खाता खुद ऑपरेट कर सकेंगे। नए सिस्टम की स्टडी रिपोर्ट को हरी झंडी दे दी गई है। अंशधारक खुद मोबाइल और कम्प्यूटर पर पीएफ खाता नेटबैंकिंग की तरह ऑपरेट कर सकेंगे।
सत्यापन की अनिवार्यता खत्म
इस नई सुविधा से ईपीएफ खाते से एडवांस लेने में नियोक्ता और ईपीएफओ कार्यालय से सत्यापन की अनिवार्यता भी खत्म कर दी जाएगी। एडवांस या क्लेम फार्म ऑनलाइन सबमिट करते ही चंद पलों में धन अंशधारक के बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। ईपीएफओ ने देश के सभी 4.50 करोड़ अंशधारकों को खाते से धन निकासी पर लगे बैरियर को खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली में वेब पेज का ट्रायल शुरू हो गया है।
समय की होगी बचत
इसमें अंशधारक पीएफ खाते की आईडी और कोड नंबर से खुद ऑपरेट करेंगे। ईपीएफओ सीबीटी सदस्य राम किशोर त्रिपाठी का कहना है कि अंशधारकों को खुद पीएफ खाता ऑपरेट के सिस्टम पर दिल्ली में काम शुरू हो गया है। अभी एडवांस और अंतिम भुगतान के लिए ऑनलाइन फार्म भरने पर नियोक्ता से सत्यापन किया जाता है। वेरीफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर ईपीएफओ धनराशि अंशधारक के बैंक खाते में भेजता है। इसमें कई-कई बार एक महीने से ज्यादा का समय भी लग जाता है।
इस तरह ले सकेंगे लाभ
पीएफ अंशधारक खुद या परिजन की बीमारी में कभी भी एडवांस ले सकते हैं। भवन निर्माण, शिक्षा और विवाह के लिए सात साल के बाद एडवांस ले सकते हैं। इसके अलावा नौकरी जाने पर 60 दिन बाद अंतिम भुगतान लेने की भी सुविधा दी गई है। उधर, ईपीएफओ ने उमंग पर अपने एप को अपग्रेड किया है। अंशधारक गूगल प्ले स्टोर से उमंग को इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे क्लेम फार्म और पीएफ खाते का पूरा ब्योरा मिल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो