scriptसिकंदरा उपचुनाव : मतदान शुरू, 11 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर | sikandra upchunav today voting latest update kanpur news in hindi | Patrika News
कानपुर

सिकंदरा उपचुनाव : मतदान शुरू, 11 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

आज 21 दिसम्बर को सिकंदरा उपचुनाव का मतदान होना है।

कानपुरDec 21, 2017 / 10:42 am

आकांक्षा सिंह

kanpur

कानपुर देहात. आज 21 दिसम्बर को सिकंदरा उपचुनाव का मतदान होना है। इसके लिये आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी ने सिकंदरा एवं डेरापुर को माडल बूथ बनाने के निर्देश दिये। वहीं मतदान में ईवीएम की गड़बड़ी को लेकर होने वाले बवाल से निपटने के लिये डेरापुर व सिकंदरा में ईवीएम सुधार केंद्र बनाये गये हैं। 40 मतदान केन्द्रों पर बेवकास्टिग की जायेगी। साथ ही 17 मतदान केन्द्रों पर बिजली न होने पर जनरेटर के जरिये रोशनी की व्यवस्था की जायेगी।

विधानसभा के इतने मतदाता करेंगे मतदान

मतदाता अपने विधायक को चुनने का मन लगभग बना चुके हैं। इस विधानसभा मे करीब सवा 3 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग कर जनप्रतिनिधि चुनेगे। जिसमें 173450 पुरुष, 148515 महिला मतदान करेंगे। एकल मतदान केन्द्र वाले 210 केन्द सबसे अधिक 6 मतदेय स्थल वाला मतदान केन्द्र एक पायेंगे। प्रत्येक बूथ पर चाक चौबंद की व्यवस्था की गयी है।

ईवीएम सुधार के लिये केंद्र पर मौजूद रहेंगे इंजीनियर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मततान के दौरान ईवीएम खराबी को लेकर होने वाले हुडदंग से निपटने के लिये ही व्यवस्था की है। मतदेय स्थलों में ईवीएम की खराबी के सुधार के लिए सिकन्दरा व डेरापुर मे केंद्र बनाया गया। वहीं हर
सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ईसीआईएल के इंजीनियर होंगे, जो मशीनों की गड़बड़ी पर तुरन्त सुधार करेंगे। जिससे शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराया जा सके।

विधानसभा को 41 सेक्टर व 6 जोन में बांटा गया

वहीं मतदान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने प्रेस वार्ता कर बताया चुनाव को सकुशल संपन्न कराने को लेकर उक्त विधानसभा को 41 सेक्टर व 6 जोन में बांटते हुए 391 मध्य स्थलों के माध्यम से 321975
मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 41 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग कराई जाएगी। इसी कड़ी में 58 मतदेय स्थल संवेदनशील चयनित किए गए हैं, जहां पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि अगर मूलभूत सुविधाओं की बात करें तो 17 मतदान केंद्र ऐसे पाए गए हैं, जहां पर विद्युतीकरण नहीं है। वहां पर जरनेटर के जरिए मतदान केंद्र को रोशन किया जाएगा।

इस तरह की रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी ने बताया इस बार अमिट स्याही का प्रयोग बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में होगा। इसी कड़ी में सिकंदरा व डेरापुर नगर पंचायत क्षेत्र के बूथों को मॉडल बूथ बनाया जाएगा। इसी कड़ी में पुलिस अधीक्षक रतन कांड पांडे ने बताया विधानसभा उपचुनाव में एक अपर पुलिस अधीक्षक, चार क्षेत्र अधिकारी, 12 निरीक्षक, 190 सब इंस्पेक्टर, 90 हेड कांस्टेबल, 1316 कांस्टेबल, 1099 होमगार्ड, केन्द्रीय सुरक्षा बल की 6 टीमें, पीएसी की 12 टीमें तथा 27 महिला हेड कांस्टेबल व 65 महिला होमगार्ड की देखरेख में चुनाव संपन्न कराया जाएगा। जबकि विभिन्न प्रकार की तीन दर्जन मोबाइल टीमें भी बनाई गई हैं। यही नहीं 16 थानों में भी भारी भरकम फोर्स रहेगा। आवश्यकता पड़ने पर तत्काल संवेदनशील स्थलों पर पहुंचेगा। यही नहीं सिकंदरा क्षेत्र में 10 स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं।

Home / Kanpur / सिकंदरा उपचुनाव : मतदान शुरू, 11 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो