वाई-फाई से लैस होंगी स्मार्ट सिटी की सड़कें

वाई-फाई से लैस होंगी स्मार्ट सिटी की सड़कें

Alok Pandey | Publish: Dec, 07 2018 11:17:10 AM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

वाकई अगर बनाए गए प्लान अमल में लाए गए तो वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब अपने शहर की कई सड़कों पर इंटरनेट मिलेगा. कहने का मतलब है कि यह सड़कें वाई-फाई से लैस होंगी. गौरतलब है कि कानपुर को डिजीटली स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं.

कानपुर। वाकई अगर बनाए गए प्लान अमल में लाए गए तो वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब अपने शहर की कई सड़कों पर इंटरनेट मिलेगा. कहने का मतलब है कि यह सड़कें वाई-फाई से लैस होंगी. गौरतलब है कि कानपुर को डिजीटली स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं. सड़कों के साथ ही अन्य सुविधाओं को स्मार्ट बनाने के लिए योजनाओं के टेंडर होने शुरू हो गए हैं.

ऐसे होगा बदलाव
इस क्रम में बताया गया है कि एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) के तहत शहर की सड़कों पर ट्रैफिक के साथ फ्री वाई-फाई के सिग्नल भी दौड़ेंगे. फिर कोई भी अपने फोन और लैपटॉप से इसको कनेक्‍ट कर सकेगा और राह चलते वाई-फाई की सुविधा पा सकेगा. सिर्फ यही नहीं सड़कों को भी स्मार्ट तरीकों से तब्दील किया जाएगा.

यहां से होगी शुरुआत
स्मार्ट सिटी के तहत कार्यों को दो भागों में बांटा गया है. पहला एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) और दूसरा पैन, जिसमें पूरे शहर में योजनाओं को लागू किया जाएगा. पहले फेज में एबीडी योजना में 5 वार्डों को इसमें शामिल किया गया है. इन 5 वार्डों में सर्वे का काम अभी चल रहा है. पूरे शहर में सड़कों पर वाई-फाई सुविधा के लिए 150 जगहों को चिह्नित कर कार्य शुरू करने की तैयारी हो रही है.

मिलेगा इसको बढ़ावा
स्मार्ट सिटी में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्‍तेमाल किया जा रहा है. ई-पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सड़कों और बाजारों वाली जगहों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है. यह सुविधा 24 घंटे चालू रहेगी, इसे कोई भी कनेक्ट कर सकेगा. कनेक्ट करने से पहले आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे आपको सबमिट करना होगा. इसके बाद निर्धारित स्पीड पर आपको डाटा दिया जाएगा. यही नहीं शहर के प्रमुख चौराहों, सरकारी अस्‍पतालों और ऑफिस के बाहर भी वाई-फाई जोन बनाया जाएगा.

वीआईपी रोड पर भी होगी सुविधा
स्मार्ट सिटी में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का महत्व काफी ज्यादा है. हाईटेक कैमरे, वाई-फाई जोन आदि सब इसी कमांड सेंटर से कनेक्ट होंगे. शहर में कई सड़कों को भी वाई-फाई से लैस किया जाएगा, जिसमें वीआईपी रोड, स्वरूप नगर, आर्यनगर सहित अन्य इलाके शमिल किए गए हैं. इस प्रोजेक्ट में शहर के कई उद्योगपतियों ने भी साथ देने के लिए अपना प्रस्ताव दिया है, इसमें कई केबल नेटवर्क के लोग भी शामिल हैं.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned