scriptहादसा होने पर पुलिस और परिवार को खुद ही अलर्ट कर देगा स्मार्ट हेलमेट | Smart India Hackathon's Grand Finale at IIT | Patrika News
कानपुर

हादसा होने पर पुलिस और परिवार को खुद ही अलर्ट कर देगा स्मार्ट हेलमेट

जीपीएस की मदद से खुद ब खुद मोबाइल पर लोकेशन भी भेज देगाआईआईटी के स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में छात्रों ने प्रस्तुत किए मॉडल

कानपुरJul 13, 2019 / 12:20 pm

आलोक पाण्डेय

IIT kanpur

हादसा होने पर पुलिस और परिवार को खुद ही अलर्ट कर देगा स्मार्ट हेलमेट

कानपुर। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के तहत आईआईटी कानपुर में इंजीनियरिंग के छात्रों ने कई मॉडल पेश किए। चेन्नई के एक इंजीनियरिंग कॉलेज से आए छात्रों ने एक ऐसा हेलमेट प्रस्तुत किया जो हादसा होने पर तत्काल पुलिस, अस्पताल व परिवार-दोस्तों को जानकारी देगा। इतना ही नहीं, जीपीएस की मदद से लोकेशन भी भेजगा ताकि लोगों को घटनास्थल तक पहुंचने में दिक्कत न हो।
हेलमेट को मिला ७५ हजार का इनाम
आईआईटी में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के ग्रांड फिनाले में यहां कलेक्टिव चैलेंजर्स की टीम में शामिल चेन्नई के कारपागम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राओं ने यह हेलमेट तैयार किया है। टीम के छात्र-छात्राओं का कहना है कि दोपहिया वाहनों से हर साल हादसे में करीब 1.37 लाख लोगों की जान चली जाती है। 30 फीसदी मौतें तो समय से इलाज नहीं मिल पाने के कारण होती हैं। इसको देखते हुए ही यह हेलमेट तैयार करने का विचार आया।
इस तरह काम करेगा हेलमेट
इस स्मार्ट हेलमेट में जीपीएस और कई सेंसर लगे हैं। दुर्घटना के समय सेंसर जीपीएस से पास का थाना रीड करते हैं और फ्रीक्वेंसी के आधार पर संदेश भेज देते हैं। जीपीएस की मदद से ही संदेश अस्पताल को भी पहुंच जाता है। हेलमेट के सेंसर की मेमोरी में फीड परिवार के मोबाइल नंबर पर भी दुर्घटना की सूचना पहुंच जाती है।
दृष्टिहीनों को दिशा देगी वॉकिंग स्टिक
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की टीम दि इमोनियर्स के सदस्यों ने दृष्टिहीनों के लिए एक ऐसी वॉकिंग स्टिक बनाई है जो दृष्टिहीनों के लिए बड़ा सहारा साबित हो सकती है। अगर सामने दीवार है तो सेंसर कई बार अलर्ट करेगा कि आप इससे कितनी दूरी पर हैं। अगर पानी नजदीक है तो यह बता देगा कि पानी सामने है। स्टिक में एक एलईडी होगी जो अंधेरे में स्वयं जलेगी और सामने से आने वाले को अलर्ट करेगी। इससे कहीं आग लगी है तो भी पता चल जाएगा।
बड़े काम की स्मार्ट नर्स रोबोट
अनप्लगर नामक टीम में शामिल दीक्षा वालिया, प्रबजोत कौर, रेहराज सिंह, श्रेया कंसल और शिक्षक मो. आसिफ ने मिलकर एक रोबोट स्मार्ट नर्स के रूप में तैयार किया गया है। इसके माध्यम से इलाज में आने वाली जरूरतों को जल्दी से जल्दी पहुंचाया जा सकता है। इसके संचालन के लिए किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ती। यह अस्पतालों के खर्च भी नियंत्रित कर सकता है।
आवाज के इशारे पर चलेगी चेयर
फिजिकली हैंडीकैप्ड लोगों के लिए एक ऐसी चेयर तैयार की गई है जो आवाज के इशारे को समझकर दाएं या बाएं घूम सकती है। जेईटी, चेन्नई की टीम ने दिव्यांगों के लिए विशेष चेयर तैयार की है। केवल जुबान दाएं या बाएं घुमाने पर भी यह चलेगी। टीम में एस राघवेंदर, पी हेमानाथन, एस मोनीष कुमार, आर रवि कुमार, वी कीर्तना, एस निवेथा शिक्षक आर प्रवीण, थिल्ला सिवाकावी शामिल हैं।

Home / Kanpur / हादसा होने पर पुलिस और परिवार को खुद ही अलर्ट कर देगा स्मार्ट हेलमेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो