Special News: कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाला विशेष विमान फ्रांस से ऑक्सीजन प्लांट लेकर पहुंचा एयरपोर्ट

-फ्रांस की आधुनिक तकनीक का ऑक्सीजन प्लांट चकेरी पहुंचा,
-प्लांट लेकर सी-17 ग्लोब मास्टर ने एयरपोर्ट पर उतरा,

By: Arvind Kumar Verma

Published: 28 May 2021, 05:21 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. फ्रांस (France Oxygen Plant) ने ऑक्सीजन उत्पादन करने वाला आधुनिक तकनीक वाला ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) भारत को भेजा है। यह प्लांट भारतीय वायुसेना का माल ढोने वाला सी-17 ग्लोब मास्टर विमान (C-17 Globe Master Aircraft) द्वारा चकेरी एयरपोर्ट (Chakeri Airport Kanpur) पर पहुंचा। कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट के लिए यह बेहद ऐतिहासिक था। फिलहाल फ्रांस ने आक्सीजन उत्पादन करने की यह आधुनिक तकनीक भारत को दी है। अफसरों के मुताबिक यह आधुनिक आक्सीजन प्लांट एयरफोर्स अस्पताल (Airforce Hospital Kanpur) के उपयोग के लिए ही भेजा गया है।

यह भी पढें: चक्रवाती ताउते नहीं बल्कि था मौत का काला साया, बचकर वापस लौटे पेंटर ने बताई आपबीती, सुनकर खड़े जाएंगे रौंगटे

विमान गुरुवार को दोपहर ढाई बजे अहिरवां एयरपोर्ट चकेरी पर उतरा। इस दौरान विमान के आगमन को लेकर एयरफोर्स के अफसर व जवान तैयार थे। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक यह विमान पहले गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतारा गया था। वहां से उड़ान भरने के बाद यह कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर उतरा। एयरपोर्ट निदेशक बीके झा ने बताया कि सी-17 ग्लोब मास्टर की लैंडिंग कानपुर के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन प्लांट सेवन एयरफोर्स हास्पिटल के लिए आया है।

बताया गया कि सी-17 ग्लोब मास्टर विमान ने कारगिल युद्ध के समय अहम भूमिका निभाई थी। उस दौरान विमान ने कारगिल के दुर्गम स्थानों पर रसद और सेना का सामान पहुंचाकर अपनी क्षमता का पूरा प्रदर्शन किया था। वहीं आगरा एक्सप्रेस वे पर लैंडिंग कर सबको चौंका दिया था।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned