scriptडायबिटीज के रोगी भी खुलकर खाएंगे मीठा, तैयार होगी खास तरह की चीनी | Special shuger to make diabetes patients | Patrika News
कानपुर

डायबिटीज के रोगी भी खुलकर खाएंगे मीठा, तैयार होगी खास तरह की चीनी

ताइवान की तकनीक अपनाकर गन्ने की खोई से बनेगी चीनी,नवम्बर में दोनों देशों में होगा करार, फिर शुरू होगा उत्पादन

कानपुरMay 21, 2019 / 01:40 pm

आलोक पाण्डेय

shugar

डायबिटीज के रोगी भी खुलकर खाएंगे मीठा, तैयार होगी खास तरह की चीनी

कानपुर। डायबिटीज के रोगी भी अब खुलकर मीठा खा सकेंगे। वे मीठी चाय-काफी भी पिएंगे और मिठाई का भी खुलकर सेवन करेंगे। इससे उनमें शुगर नहीं बढ़ेगी। लेकिन यह चीनी गन्ने के रस से नहीं बल्कि गन्ने की खोई से तैयार होगी। इस चीनी के लिए लोगों को एक साल का इंतजार करना पड़ेगा।
ताइवान की तकनीक पर चीनी होगी तैयार
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों ने लंबे शोध के बाद यह कामयाबी पाई है। सीएसए के कुलपति प्रो. सुशील सोलोमन ने बताया कि ताइवान में इस पर लंबे समय से शोध चल रहा था। अब वहां की तकनीक अपनाकर सीएसए में गन्ने की खोई से चीनी तैयार की जाएगी।
नहीं बढ़ेगी शरीर में शुगर
कुलपति ने बतया कि गन्ने की खोई में सेलुलोस अधिक मात्रा में होती है। सेलुलोस को एक विशेष प्रकार की चीनी (आइसोमाल्टोस ऑलिगो सेक्राइन) में परिवर्तित किया गया। इस चीनी में वे तत्व बेहद कम होते हैं जो शुगर बढ़ाते हैं। इस कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक नहीं होगीख् जबकि साधारण चीनी से शरीर में अपने आप शुगर विकसित हो जाती है।
नहीं पड़ेगी इंसुलिन की जरूरत
गन्ने की खोई से तैयार होने वाली चीनी स्वाद में साधारण चीनी जैसी ही होगी। इसके प्रयोग के बाद मधुमेह के रोगियों को इंसुलिन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। जबकि साधारण चीनी खाने वाले मधुमेह रोगियों को काफी मात्रा में इंसुलिन देना पड़ता है।
ताइवान से समझौता होगा
सीएसए के कुलपति प्रो. सुशील सोलोमन ने बताया कि नवम्बर में ताइवान के वैज्ञानिक प्रो. वेन चेन ली भारत का दौरा करेंगे और उसी दौरान दोनों देशों के बीच गन्ने की खोई से चीनी निर्माण की तकनीक को लेकर समझौता होगा। जिसके बाद ताइवान की तकनीक से देश में चीनी का उत्पादन शुरू हो जाएगा। भारत के साथ-साथ ताइवान में भी गन्ने की खोई से ही चीनी उत्पादन भी शुरू होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो