scriptसडक़ों पर गाड़ी दौड़ाई तेज रफ्तार तो पकड़ लेगा स्पीड रडार | Speed radar installed to control the speed of vehicles | Patrika News
कानपुर

सडक़ों पर गाड़ी दौड़ाई तेज रफ्तार तो पकड़ लेगा स्पीड रडार

हादसों को रोकने के लिए व्यस्त सडक़ों पर किया गया यह इंतजामवाहन की मानक से ज्यादा स्पीड होते ही घर पहुंच जाएगा चालान

कानपुरFeb 14, 2020 / 12:51 pm

आलोक पाण्डेय

सडक़ों पर गाड़ी दौड़ाई तेज रफ्तार तो पकड़ लेगा स्पीड रडार

सडक़ों पर गाड़ी दौड़ाई तेज रफ्तार तो पकड़ लेगा स्पीड रडार

कानपुर। सडक़ों पर फर्राटा भरना वाहन मालिकों को भारी पड़ सकता है। मानक से ज्यादा स्पीड में बाइक या कार दौड़ाने वालों को ट्रैफिक पुलिस वाले छेड़ेंगे नहीं और स्पीड रडार उन्हें छोड़ेगा नहीं। जी हां, शहर के प्रमुख व्यस्त मार्गों और चौराहों पर तेज रफ्तार वाले वाहनों पर कंट्रोल के लिए स्पीड रडार लगाए गए हैं। गाड़ी चाहे कितनी भी तेज क्यों न हो, इनकी पहुंच से बाहर रहना नामुमकिन है।
तेज रफ्तार बनती हादसों की वजह
एसपी टै्रफिक सुशील कुमार का कहना है कि तेज रफ्तार में वाहन कंट्रोल से बाहर हो जाता है। इसकी वजह से न केवल वाहन सवार की जान खतरे में होती है बल्कि सडक़ पर चलने वाले दूसरे वाहन और पैदल लोगों की जिंदगी भी आफत में पड़ जाती है। तेज रफ्तार के कारण ही ज्यादातर हादसे होते हैं। इनकी रोकथाम के लिए चौराहों पर स्पीड वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है। जिससे वाहन सवारों का चालान भी कटना शुरू हो जाएगा।
रात के दौरान निकलते स्टंटबाज
पुलिस की सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि रात को सडक़ों पर सन्नाटा होते ही बाइक और कार सवार अपने मनोरंजन के लिए निकल पड़ते हैं और स्टंटबाजी करते हैं। इस दौरान उस सडक़ से गुजरने वाले वाहन सवार व पैदल राहगीर इनके स्टंट की वजह से हादसे का शिकार बनते हैं। कई बार हादसा इतना खतरनाक होता है कि लोगों की जान भी चली जाती है।
इन चौराहों पर लगेगी लगाम
फिलहाल शहर के परेड चौराहा, लाल इमली, नरोना, फूलबाग, टाटमिल, जरीब चौकी, अफीमकोठी, कंपनी बाग, ईदगाह, फजलगंज, गौशाला द्वितीय, ग्रीन पार्क और गोल चौराहे पर यह सिस्टम लगाया जा चुका है। जबकि गुरुदेव पैलेस क्रॉसिंग, बिठूर तिराहा, गौशला, जेके चौराहा, भैरोघाट, सचान गेस्ट हाउस, नौबस्ता, रामादेवी, बर्रा बाईपास, यशोदानगर चौराहा और घंटाघर जंक्शन पर काम चल रहा है।

Home / Kanpur / सडक़ों पर गाड़ी दौड़ाई तेज रफ्तार तो पकड़ लेगा स्पीड रडार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो