बड़ी खबर : चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान

बड़ी खबर : चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान

Alok Pandey | Publish: Sep, 07 2018 08:30:31 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

13 सितंबर से 25 सितंबर तक चलेगी निर्वाचन की प्रक्रिया, भाजपाई चहके, सपा-बसपा में सन्नाटा

कानपुर. आखिरकार चुनावों की रणभेरी बज गई। निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश के समस्त जनपदों में क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं अध्यक्ष के साथ-साथ जिला पंचायत के अध्यक्ष पदों के लिए उपचुनाव सितंबर महीने में होंगे। उपचुनावों की घोषणा ने भाजपा को चहकने का मौका दिया है, जबकि गठबंधन के भंवर में उलझे सपा-बसपा के कार्यकर्ता परेशान हैं। इसके अलावा शिवपाल सिंह यादव का समाजवादी सेक्युलर मोर्चा भी सपा को इस चुनाव में परेशान करेगा।


13 सितंबर को नामांकन, 15 सितंबर को मतदान

क्षेत्र पंचायत सदस्य/अध्यक्ष के रिक्त पदों के लिए 13 सितंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन दाखिल होंगे। इसी दिन शाम को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी के लिए 14 सितंबर की तारीख तय हुई है। मियाद होगी दोपहर 3 बजे तक। उपचुनाव के लिए 15 सितंबर को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा। इसके बाद शाम को वोटों की गिनती होगी।


जिला पंचायत का चुनाव 25 सितंबर को होगा

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, जिला पंचायत अध्यक्ष के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव का नामांकन 18 सितंबर को 11 बजे से 3 बजे तक होगा। नामांकन पत्रों की जांच इसी दिन 3 बजे के बाद होगी। नाम वापसी चार दिन बाद यानी 22 सितंबर को संभव होगी। उपचुनाव के लिए 25 सितंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान होगा। नतीजे भी देर शाम तक सार्वजनिक कर दिए जाएंगे।


हमीरपुर- इटावा समेत कई जनपदों में होगा चुनाव

निर्वाचन आयोग की सूची के मुताबिक, कुशीनगर, मुरादाबाद तथा हमीरपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा। कुशीनगर और हमीरपुर में सपा समर्थित जिला पंचायत अध्यक्ष था, जिसे राज्य की सत्ता बदलने के बाद अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटा दिया गया था। मुरादाबाद के जिला पंचायत अध्यक्ष ने त्यागपत्र सौंप दिया था। कुशीनगर और मुरादाबाद में जिला पंचायत अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, जबकि हमीरपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित है। इसके अतिरिक्त क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष तथा सदस्य पद के लिए इटावा समेत 25 जिलों में चुनाव होगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned