scriptजुलाई माह होगा मेट्रो डिपो के लिए अहम, लगेंगी सात अत्याधुनिक मशीनें, ये होगी विशेषता | State-Of-The-Art Machines Will Be Installed In Depot For This Month | Patrika News
कानपुर

जुलाई माह होगा मेट्रो डिपो के लिए अहम, लगेंगी सात अत्याधुनिक मशीनें, ये होगी विशेषता

-जुलाई में मेट्रो स्वागत के लिए डीपी में लगेंगी हाईटेक मशीनें,-सितंबर में मेट्रो को भी है आना,-30 नवंबर से मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन होना है,

कानपुरJul 02, 2021 / 07:00 pm

Arvind Kumar Verma

जुलाई माह होगा मेट्रो डिपो के लिए अहम, लगेंगी सात अत्याधुनिक मशीनें, ये होगी विशेषता

जुलाई माह होगा मेट्रो डिपो के लिए अहम, लगेंगी सात अत्याधुनिक मशीनें, ये होगी विशेषता

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. मेट्रो का ट्रायल (Metro Kanpur) जुलाई माह में होना तय था लेकिन कोरोना काल के चलते नही हो सका। जिसका नवंबर में होने का अनुमान है। हालांकि अब मेट्रो ट्रेन (Kanpur Metro Service) के स्वागत के लिए डिपो में सात अत्याधुनिक मशीनों को लगाया जाएगा। इन मशीनों को जुलाई में लाकर लगा दिया जाएगा। जिसके लिए टाइम लाइन भी बना दी गई है। इसमें ऐसी मशीनें होंगी, जिससे मेट्रो के कोच को पूरी तरह पलटाकर उसका ठीक से निरीक्षण किया जा सके। इन अत्याधुनिक मशीनों के लगते ही मेट्रो ट्रेन के भी आने की तैयारी शुरू हो जाएंगी।
हालांकि सितंबर से डिपो में मेट्रो ट्रेन को भी आना है। दरअसल मेट्रो के 30 नवंबर से ट्रायल रन होना है। इसके लिए गीता नगर डिपो में जुलाई के अंदर डिपो मशीनरी एवं प्लांट सिस्टम की सात बड़ी मशीनों को लगाया जाना है। क्योंकि इन मशीनों को पूरी तरह फाइटिंग के बिना ट्रेन के आने के बारे में नहीं सोचा जा सकता है। हालांकि यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक जुलाई में इन सातों मशीनों को लगाने के निर्देश दे चुके हैं।
इन मशीनों में रेल के पहियों को घुमाने के लिए फुली आटोमैटिक सीएनसी अंडर फ्लोर पिट व्हील लेथ मशीन, मरम्मत के दौरान ट्रेन कोच को उठाने और नीचे करने के लिए फुली आटोमैटिक सिंक्रोनाइज्ड पिट जैक मशीन। एक जगह से दूसरी जगह ले जाने लायक पिट जैक मशीन यानी फुली आटोमैटिक सिंक्रोनाइज़्ड मोबाइल जैक। मरम्मत के दौरान मेट्रो कोच की बोगी या पहियों को एक ट्रैक से दूसरे ट्रैक पर ले जाने के लिए बोगी टर्न टेबल। मेट्रो ट्रेन की खुद सफाई के लिए आटोमैटिक ट्रेन वाश प्लांट। मेट्रो ट्रेन को एक ट्रैक से दूसरे ट्रैक पर ले जाने के लिए इलेक्ट्रिक बोगी शंटर। मुख्य रूट या डिपो के अंदर ट्रेन के डी रेल होने की स्थिति में मेट्रो को वापस ट्रैक पर लाने के लिए री-रेलिंग एंड रेस्क्यू व्हीकल आदि अत्याधुनिक मशीनों होंगी।

Home / Kanpur / जुलाई माह होगा मेट्रो डिपो के लिए अहम, लगेंगी सात अत्याधुनिक मशीनें, ये होगी विशेषता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो