scriptप्रदूषण फैलाने के बदले किसानों की आय का जरिया बन सकती है पराली | Students were told to use the straw | Patrika News
कानपुर

प्रदूषण फैलाने के बदले किसानों की आय का जरिया बन सकती है पराली

निर्माण के लिए ईंट के अलाव डिजाइनर सामान भी हो सकता तैयारकिसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए जागरूकता की जरूरत

कानपुरJan 24, 2020 / 02:58 pm

आलोक पाण्डेय

प्रदूषण फैलाने के बदले किसानों की आय का जरिया बन सकती है पराली

प्रदूषण फैलाने के बदले किसानों की आय का जरिया बन सकती है पराली

कानपुर। हर साल भारत ही नहीं बल्कि आसपास के देशों के लिए भी प्रदूषण की अहम वजह बनने वाली पराली का नया विकल्प सामने आया है। किसान खेतों को खाली करने के लिए पराली जला देते हैं, क्योंकि यह उनके किसी काम की नहीं होती, लेकिन इस पराली से उनकी आय बढ़ सकती है। इससे ईंटे बनाई जा सकती हैं जो निर्माण में काम आती हैं। इसके अलावा घरों की शोभा बढ़ाने वाली कई डिजाइनर चीजों का निर्माण भी इसी पराली से हो सकता है।
बताए गए पराली के उपयोग
लखनऊ स्थित नेशनल बूटानिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट की प्रो. पूनम सिंह ने बताया कि पराली से कोयले की तरह जलने वाला पत्थर बनाया जा सकता है जो गांवों में खाना बनाने के काम आ सकता है। इसके अलावा ईंट और डिजाइनर सामान बनाने की तकनीक को उन गांवों में विकसित किया जाना चाहिए, जहां पर किसान पराली जलाते हैं। इससे पराली जलाने पर रोक लगेगी और प्रदूषण भी कम होगा।
किसानों को मिले जानकारी
डीएवी कॉलेज में आयोजित सेमिनार में प्रो. सिंह ने कहा कि जब तक पराली से किसानों को लाभ नहीं होगा, तब तक वह उसे जलाना बंद नहीं करेंगे। उन्हें पता होना चाहिए कि पराली जलाने से उन्हें और वायुमंडल को कितना नुकसान हो रहा है। अगर वे पराली नहीं जलाते हैं तो उनकी अतिरिक्त आमदनी हो सकती है। यह भी प्रयास होने चाहिए कि पराली जलाने वाले किसान खुद ही उनसे उपयोगी चीजें बना सकेंं।
पराली से बनेगी सीएनजी
पराली से सीएनजी भी बनाई जा सकती है। जिसकी शुरूआत फिलहाल हरियाणा के करनाल में हो चुकी है। यहां इस साल मई महीने में इसका प्लांट शुरू होने के आसार हैं। इस प्लांट के लिए जर्मनी से मशीनें मंगाई जाएंगी। इस प्लांट को लगाने में महिंद्रा और आईजीएल का भी सहयोग लिया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, इस प्लांट से आसपास के 10 से 15 गांवों में पराली को जलाने से रोका जा सकेगा। इस प्लांट में बनने वाली सीएनजी को ट्रैक्टर में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए फिलहाल 12 ट्रैक्टरों को सीएनजी में बदला जा रहा है। सीएनजी इस्तेमाल करने से किसानों को 40 फीसदी तक की बचत होगी।
आर्गेनिक खाद के बताए फायदे
कार्यशाला में डॉ. एस के तिवारी ने कम्पोस्ट खाद के फायदे बताए। उन्होंने कहा कि आर्गेनिक पदार्थों को खाद में तब्दील कर खेतों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह खेती की पुरानी परंपरा का हिस्सा है। इससे किसानों को भी लाभ होगा और पैदावार भी बेहतर होगी। साथ ही साथ पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा।

Home / Kanpur / प्रदूषण फैलाने के बदले किसानों की आय का जरिया बन सकती है पराली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो