scriptपिकनिक स्पॉट में बदल जाएंगे शहर के गंदे और बदबूदार नाले | Surrounding the rivulets of Kanpur will be replaced by Urban River Man | Patrika News

पिकनिक स्पॉट में बदल जाएंगे शहर के गंदे और बदबूदार नाले

locationकानपुरPublished: May 18, 2019 04:25:18 pm

सीवेज का पानी नहीं जाएगा नालों में, किया जाएगा सुंदरीकरण,रंग बिरंगी मछलियंा और अन्य जलीय जंतु भी रहेंगे पानी में

Drains in kanpur

पिकनिक स्पॉट में बदल जाएंगे शहर के गंदे और बदबूदार नाले

कानपुर। जल्द ही शहर के नाले बदले-बदले दिखेंगे। उनमें गंदा और बदबूदार नहीं बल्कि नहरों जैसा साफ पानी बहेगा। इस पानी को विभिन्न कार्यों में प्रयोग किया जाएगा, जिससे भूगर्भ जल की जरूरत कम होगी और उसका दोहन भी रुकेगा। अर्बन रिवर मैनेजमेंट प्लान से बड़े नालों का सुंदरीकरण कर उसके आसपास का क्षेत्र पर्यटन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अब न तो नालों का गंदा पानी गंगा में गिरेगा और न ही उसकी बदबू से क्षेत्र वासियों को परेशानी झेलनी पड़ेगी।
साफ रहेेंगे शहर के नाले
आज बदबू और गंदगी के चलते आप जिन नालों के पास जाने से भी कतराते हैं, जल्द ही उसी जगह पर आप परिवार सहित टहलने भी जाएंगे और पिकनिक मनाएंगे। शहर के बीच से निकलने वाले नालों की सूरत जल्द ही बदलेगी। इनमें न होगा बदबूदार पानी और न ही बहेगा सीवेज। इन्हें अर्बन रिवर मैनेजमेंट प्लान के तहत रमणीय स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। नालों के किनारे हरियाली होगी। आने वाले समय में सुबह-शाम की सैर का यह मुफीद स्थान भी होगा। फिलहाल तीन-चार नालों को पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में चिह्नित किया जाएगा। सबसे पहले रफाका, सीओडी या पनका जैसे किसी एक नाले की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। योजना ऐसी होगी, जिसमें नालों में साफ और ट्रीट किया पानी ही बहेगा।
सिंचाई में इस्तेमाल होगा पानी
सूबे में इस तरह का यह पहला प्रोजेक्ट है। इसके तहत नाले का पानी ट्रीट करके उसे सिंचाई के काम में इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे भूमिगत जल की जरूरत कम होगी। नाले के किनारे पाइप लाइन बिछाई जाएगी, जिसमें से सिर्फ सीवेज ही आगे निकलेगा। कुछ दूरी पर छोटे-छोटे ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। ऐसे प्लांट से सीवेज को ट्रीट करके बगल के नाले में डाल दिया जाएगा। इससे नाले का पानी साफ नजर आएगा। नाले के किनारे ग्रीनरी विकसित की जाएगी।
मछलियां और कछुए भी रहेंगे नालों में
नमामि गंगे के विशेषज्ञों ने बताया कि नालों को ऐसा कर दिया जाएगा जिसमें बहने वाले पानी में रंगबिरंगी मछलियां आपको रोमांचित करेंगी। पानी को इस लायक कर दिया जाएगा कि उसमें भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन रहे और जलीय जंतुओं को परेशानी न हो। अभी तक जो लोग नाले की तरफ गुजरते भी नहीं है वे उसी तरफ से अपना रास्ता बनाएंगे। ये नाले देख लोग गर्व करेंगे। नाले के आसपास रहने वालों को सबसे ज्यादा खुशी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो