scriptयूपी में फैला स्वाइन फ्लू, इन जिलों में मिले केस, भोपाल भेजे गए सैंपल | Swine flu spread in UP cases found in Kanpur Fatehpur samples sent to Bhopal | Patrika News
फतेहपुर

यूपी में फैला स्वाइन फ्लू, इन जिलों में मिले केस, भोपाल भेजे गए सैंपल

UP News: उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से सुअरों के मरने का सिलसिला जारी था। लेकिन विभागों ने नजरंदाज कर दिया। यूपी में स्वाइन फ्लू फैलने लगा।

फतेहपुरJul 20, 2022 / 10:10 pm

Snigdha Singh

Swine flu spread in UP cases found in Kanpur Fatehpur samples sent to Bhopal

Swine flu spread in UP cases found in Kanpur Fatehpur samples sent to Bhopal

उत्तर प्रदेश में सुअरों की मौत का सिलसिला तेज हो गया है। लगातार सुअरों की मौत और स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने के बाद से इलाके के लोग दहशत में हैं। निराला नगर मैदान में बुधवार को भी सुअरका शव पड़ा मिला। सूचना पर पहुंचे डॉक्टरों ने अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की आंशका जताते हुए शव का पोस्टमार्टम कर अंगों को जांच के लिए भेजा है। कानपुर और फतेहपुर में स्वाइन फ्लू का पॉजिटिव मरीज मिले।
नगर निगम और पशु पालन विभाग के पशुचिकित्साधिकारियों की टीम दोपहर करीब 12 बजे निराला नगर मैदान पहुंची। नगर निगम के कर्मचारी मरे सुअरों को ढूंढने के नाम पर सिर्फ दिखावा करते रहे। इलाकाई लोग झाड़ियों के पीछे कई सुअरों के शव पड़ा होने के दावा करते रहे,लेकिन टीम ने वहां जाना मुनासिब नहीं समझा। टीम को एक मरा सुअरर पड़ा मिला। जिसके शरीर पर लाल चकत्ते पड़े थे। डाक्टरों ने प्राथमिक तौर पर इसे स्वाइन फ्लू का लक्षण माना। डॉ.सुधीर श्रीवास्तव,डॉ.जीपी गुप्ता, डॉ.महेश चन्द्र और डॉ.त्रिभुवन ने उसके शव का पोस्टमार्टम किया। डॉ.सुधीर के मुताबिक अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की आंशका है। इस नाते मरे मिले ***** के अंदरूनी अंगों को जांच के लिए हाई सिक्योरिटी डाइग्नोस्टिक लैब,भोपाल भेजा है। दो से तीन दिन में रिपोर्ट आने की उम्मीद है। बीते दिनों लखनऊ में भी 110 ***** मरे मिले हैं। अब जांछ शुरू हो रही है।
यह भी पढ़े – अगर 7 रिक्टर स्केल का आया भूकंप तो नोएडा में नहीं बचेगी कोई इमारत, समतल हो जाएगी जमीन

फतेहपुर कलेक्ट्रेट में तैनात बाबू को स्वाइन फ्लू हो गया। कानपुर के रीजेन्सी अस्पताल में भर्ती बाबू की बीती रात स्वाइन फ्लू की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया। सीएमओ ने शासन के साथ फतेहपुर प्रशासन को रिपोर्ट भेज कर बाबू के परिवार को आइसोलेट कर सैम्पलिंग कराने का सुझाव दिया है। फतेहपुर की कलेक्ट्रेट कॉलोनी के डी-15 निवासी रामबाबू कलेक्ट्रेट कार्यालय में तैनात हैं। करीब 10 दिन से वह बुखार, जुकाम, खांसी, पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे थे।
कानपुर के एसीएमओ डॉ.सुबोध प्रकाश ने बताया कि स्वाइन फ्लू की पॉजिटिव रिपोर्ट रीजेन्सी से मिली है। टीम भेजकर रिपोर्ट ले ली गई है। इसकी सूचना शासन के साथ फतेहपुर प्रशासन को भी दे दी गई है। मरीज की हालत अभी सामान्य है और रीजेन्सी के डॉक्टरों ने मरीज को आइसोलेट कर पूरी सतर्कता के साथ इलाज शुरू कर दिया है। मरीज के सम्पर्क में आए डॉक्टरों, पैरा मेडिकल स्टॉफ और परिजनों के सैम्पल लेकर टेस्ट करने का भी सुझाव दिया गया है।

Home / Fatehpur / यूपी में फैला स्वाइन फ्लू, इन जिलों में मिले केस, भोपाल भेजे गए सैंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो