scriptकानपुर के हवाई यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, सितंबर २०२१ तक तैयार होगा एयरपोर्ट टर्मिनल | Terminal to be operational next year at Ahirwa Airport | Patrika News
कानपुर

कानपुर के हवाई यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, सितंबर २०२१ तक तैयार होगा एयरपोर्ट टर्मिनल

एक साथ शुरू होंगी कई फ्लाइटें, रनवे पर एक साथ खड़े हो सकेंगे तीन विमान
सीएम योगी कर सकते है इसका शिलान्यास, जल्द शुरू होगा काम

कानपुरJan 03, 2020 / 09:27 am

आलोक पाण्डेय

कानपुर के हवाई यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, सितंबर २०२१ तक तैयार होगा एयरपोर्ट टर्मिनल

कानपुर के हवाई यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, सितंबर २०२१ तक तैयार होगा एयरपोर्ट टर्मिनल

कानपुर। शहर से हवाई यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अहिरवां एयरपोर्ट टर्मिनल के विस्तार की आखिरी बाधा भी दूर हो गई है। काम शुरू करने के पहले नई जमीन की टेस्टिंग कराई गई थी जिसकी जांच में इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव रही। जिसके चलते प्रोजेक्ट शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। अब एयरपोर्ट अथॉटिरी जल्द ही इसका काम शुरू करा सकती है। इसका शिलान्यास सीएम योगी आदित्यनाथ से कराने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पत्र लिखा है।
अगले साल सितंबर २०२१ में होगा चालू
यह टर्मिनल अगले साल (सितंबर-2021) में तैयार हो जाएगा। एयरपोर्ट अफसरों ने बताया कि मृदा परीक्षण टर्मिनल विस्तार की आखिरी बाधा थी, वह बाधा भी दूर हो गई। अब निर्माण एजेंसी जल्द ही काम शुरू कर देगी। इसके पहले शिलान्यास होना है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पैरोकारी शुरू कर दी है। काम चालू होने के बाद 20 महीने के भीतर एयरपोर्ट चालू हो जाएगा। अफसरों का दावा है कि सब कुछ इसी तरह चलता रहा तो अगले साल सितंबर में यह टर्मिनल तैयार हो जाएगा।
अभी आती यह समस्या
टर्मिनल न बनने से जगह काफी कम है और अगर रनवे पर कोई विमान खड़ा होता है तो अगली फ्लाइट को रोकना पड़ जाता है। रनवे खाली होने पर ही दूसरा विमान उतर या उड़ान भर सकता है। दिन में तीन बजे अहिरवां से उडऩे वाली अहमदाबाद फ्लाइट गुरुवार को शाम लगभग साढ़े चार बजे के बाद गई। मुख्य रनवे पर शाम को मुंबई जाने वाली फ्लाइट खड़ी थी। इसके कारण अहमदाबाद की फ्लाइट को रोकना पड़ा।
बढ़ेंगी फ्लाइटें
अहिरवां एयरपोर्ट के टर्मिनल बनने के बाद यात्रियों को काफी सहूलितय मिलेगी। एयरपोर्ट के अफसरों ने बताया कि अहिरवां के नए टर्मिनल पर एक साथ तीन बड़े विमान खड़े हो सकेंगे। इसका मतलब यह है कि नया टर्मिनल चालू होते ही एक साथ कई फ्लाइटें और शुरू हो सकेंगी। इसके लिए स्पाइस जेट ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

Home / Kanpur / कानपुर के हवाई यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, सितंबर २०२१ तक तैयार होगा एयरपोर्ट टर्मिनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो