scriptमनचाही सब्जी के लिए नहीं करना पड़ेगा सीजन का इंतजार | The desired vegetable in the nursery planted in the CSA Polyhouse | Patrika News
कानपुर

मनचाही सब्जी के लिए नहीं करना पड़ेगा सीजन का इंतजार

सीएसए की नर्सरी से तैयार होगा आपका किचन गार्डन बिना मौसम भी चेरी टमाटर, स्ट्राबेरी और लाल-पीली शिमला मिर्च का लें आनंद

कानपुरJan 30, 2019 / 11:22 am

आलोक पाण्डेय

pollyhouse in csa kanpur

मनचाही सब्जी के लिए नहीं करना पड़ेगा सीजन का इंतजार

कानपुर। हर सब्जी अपने सीजन पर ही बाजार में आती है, लेकिन अगर आपको बिना सीजन के भी मनचाही सब्जी खाने की इच्छा है तो सीएसए ने इसका रास्ता खोज निकाला है। आप सीएसए की नर्सरी से अपना किचन गार्डन तैयार कर मनचाही सब्जी या फल उगा सकते हैं। सीएसएस के पॉलीहाउस में इन सब्जियों को उगाने के लिए पूरा सिस्टम तैयार किया गया है।
पार्टियों में इन सब्जियों का क्रेज
शार्दी व अन्य कार्यक्रमों में भोजन के दौरान चेरी टमाटर, स्ट्राबेरी और लाल-पीले-हरे-बैगनी रंगों की शिमला मिर्च का इस्तेमाल ज्यादा होता है। पार्टियों में इन सब्जियेां का क्रेज है। इसलिए हर मौसम में इनकी जरूरत रहती है, लेकिन सीजन न होने से ये सब्जियां नहीं मिल पाती थी, पर अब इसके लिए मौसम का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ये फसलें बिना मौसम के भी उगाई जा सकेंगी। यहां तक कि जाड़े की फसल गर्मी में और गर्मी की फसल जाड़े में पैदा होगी। चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) के वैज्ञानिकों ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है।
पॉलीहाउस से मिलेगी रोग रहित पौध
राष्ट्रीय कृषि विकास परियोजना के तहत ऐसी सब्जियों, फलों की पौध तैयार करने के लिए विवि ने पॉलीहाउस तैयार कर लिया है। जल्द ही किसानों को यहां से पौधे मिल सकेंगे। नियंत्रित जलवायु दशाओं में तैयार यह पौध रोग रहित होगी और उत्पादन अधिक मिलेगा। किचन गार्डेन और लॉन में भी इन्हें उगाया जा सकेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक इससे घरेलू जरूरतों को पूरा करने के साथ किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है।
दूसरे राज्यों में हो रही खेती
फिलहाल चेरी टमाटर, शिमला मिर्च और स्ट्राबेरी आदि फल व सब्जियां दूसरे प्रदेशों से आ रही हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे प्रदेशों में किसान पॉलीहाउस के जरिए बेमौसम सब्जियां उगा रहे हैं। विवि के उपनिदेशक शोध डॉ. डीपी सिंह का कहना है कि पॉलीहाउस के लिए किसानों को पूरी तकनीकी सहायता दी जाएगी। उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिकलाभ ले सकें।

Home / Kanpur / मनचाही सब्जी के लिए नहीं करना पड़ेगा सीजन का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो