scriptकल से खुलेंगे मंदिरों के कपाट, इन नियमों का पालन कर होंगे ईष्ट के दर्शन, लेकिन इन बातों का रखना होगा विशेष खयाल | The doors of temples will open, but, now you have to take care | Patrika News
कानपुर

कल से खुलेंगे मंदिरों के कपाट, इन नियमों का पालन कर होंगे ईष्ट के दर्शन, लेकिन इन बातों का रखना होगा विशेष खयाल

मंदिर में अब सभी को नए नियमो का पालन करते हुए दर्शन करने पड़ेंगे।

कानपुरJun 07, 2020 / 11:39 pm

Arvind Kumar Verma

कल से खुलेंगे मंदिरों के कपाट, इन नियमों का पालन कर होंगे ईष्ट के दर्शन, लेकिन इन बातों का रखना होगा विशेष खयाल

कल से खुलेंगे मंदिरों के कपाट, इन नियमों का पालन कर होंगे ईष्ट के दर्शन, लेकिन इन बातों का रखना होगा विशेष खयाल

कानपुर देहात-कोरोना काल मे जिस तरह लॉकडाउन लगाया गया। लेकिन समय गुजरते अब धीरे धीरे लोगों को राहत दी जा रही है। वहीं अब शहरों के साथ साथ गांव में भी करीब दो महीने से ज्यादा समय बीतने के बाद मंदिरों के पट खुलने की तैयारियां जोरों से शुरू हो चुकी हैं। 8 तारीख से मंदिरों के पट खुलने से पहले मंदिरों के महंत खुद मंदिर के चबूतरों से लेकर मंदिर के अंदर तक की साफ सफाई करने में लगे हुए हैं।लेकिन मंदिर में अब दर्शन करने के लिए सभी को नए नियमो का पालन करते हुए दर्शन करने पड़ेंगे।
मार्च माह में कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया। जिसके बाद मॉल, मंदिर, मस्जिद सभी स्थलों को बन्द कर दिया गया। लेकिन दो महीने के समय गुजर जाने के बाद अब शासन ने सशर्त मंदिरों को कल (सोमवार) 8 तारीख से खुलने के आदेश दे दिए हैं। इसके चलते शहरों में बड़े मंदिरों की साफ सफाई हो रही है। तो वही गांव व कस्बे में प्रसिद्ध मंदिरों के कपाट खोलने के लिए भी आज तैयारी शुरू हो चुकी है। कानपुर देहात जिले के झींझक कस्बे में प्रसिद्ध मंदिर अक्षयवट मंदिर की साफ सफाई शुरु हो चुकी है। जिसको खुद महंत साफ सफाई करा रहे है।
इस मंदिर की महत्ता बहुत प्राचीन है। यहां दर्शन के लिए कई जिले से लोग भी आते हैं। फिलहाल मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को अब सरकार के नियमों का पालन करना होगा। दरअसल संक्रमण से बचाव के लिए सशर्त ही मंदिर में ईष्ट दर्शन करना पड़ेगा। नियमों का पालन करने के बाद ही मंदिर के अंदर प्रवेश मिलेगा। इसके अन्तर्गत सोशल डिस्टेंस के साथ साथ मंदिर में घण्टा नही बजा सकेंगे। यहां तक कि मंदिर में स्थापित अपने ईष्ट मूर्ति के पैर भी नही छू सकेंगे। फिलहाल करीब दो महीने बाद मंदिरों के पट खुलने की तैयारी में मंदिरों के महंतों के चेहरे पर खुशी देखी जा सकती है। क्योंकि मंदिरों में फिर से एक बार चहल पहल दिखाई देगी।

Home / Kanpur / कल से खुलेंगे मंदिरों के कपाट, इन नियमों का पालन कर होंगे ईष्ट के दर्शन, लेकिन इन बातों का रखना होगा विशेष खयाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो