scriptऐसी संकट की घड़ी में कोटेदार नहीं आ रहे बाज, मची त्राहिमाम, बोले ग्राम प्रधान | The hawk is not coming in the time of such crisis here | Patrika News
कानपुर

ऐसी संकट की घड़ी में कोटेदार नहीं आ रहे बाज, मची त्राहिमाम, बोले ग्राम प्रधान

राशन वितरण में कोटेदार द्वारा मनमानी की जा रही है।

कानपुरApr 06, 2020 / 11:24 pm

Arvind Kumar Verma

ऐसी संकट की घड़ी में कोटेदार नहीं आ रहे बाज, मची त्राहिमाम, बोले ग्राम प्रधान

ऐसी संकट की घड़ी में कोटेदार नहीं आ रहे बाज, मची त्राहिमाम, बोले ग्राम प्रधान

कानपुर देहात-खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए विभाग ने पोस मशीन की सुविधा लाभार्थियों को भले ही उपलब्ध करा दी है, किन्तु सार्वजनिक वितरण में प्रणाली में पारदर्शिता लाना अभी भी चुनौती बना हुआ। विकास खण्ड झींझक क्षेत्र की ग्राम पंचायत रतनपुर में घटतौली के साथ अधिक कीमत लेकर सामग्रियों का वितरण एवं कई लोगों को राशन से वंचित रहने की शिकायतें आम हो गयी है। लाभार्थी व्यवस्था में सुधार लाने के लिए तहसील लेकर विभाग का चक्कर लगा चुके है, लेकिन अफसरों का ध्यान उनकी तरफ नहीं जा रहा। फिलहाल कार्ड धारक त्रस्त हो चुके हैं।
देश को कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरे देश मे 21 दिनों का लॉक डाउन किया हुआ है। प्रधानमंत्री ने लोगो से घरों में रहने की अपील की है। ऐसे में खाद्य सामग्री के लिए गरीब परिवारों को परेशानी का सामना न करना पड़े उसको लेकर केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार ने अन्त्योदय व मनरेगा मजदूरों तथा पंजीकृत मजदूरों को निशुल्क राशन वितरण करने की योजना तैयार की है। रसद व खाद्य विभाग के अधिकारियो की मिली भगत की वजह से राशन कोटेदार राशन वितरण में मनमानी कर रहे है। गरीबो को प्रत्येक कार्ड के हिसाब से करीब 1 किलो कम वजन से राशन वितरण कर रहे है।
ग्राम पंचायत रतनपुर प्रधान सुषमा देवी ने करीब एक सैकड़ा लोगो के हस्ताक्षरित प्रार्थना जिलाधिकारी कानपुर देहात को दिया है। प्रार्थना पत्र में बताया गया है कि रतनपुर की कोटेदार सोना देवी है। कोटे के संचालन उनके पुत्र गुड्डन सिंह द्वारा किया जाता है। राशन वितरण में कोटेदार द्वारा मनमानी की जा रही है। लोगो को कम राशन दिया जा रहा है। वही बिना नोडल अधिकारी के आराम से राशन कोटेदार राशन वितरण कर रहा है। ग्राम प्रधान ने बताया कि तहसील से लेकर जिलाधिकारी कानपुर देहात से तक शिकायत की गई है लेकिन उक्त कोटेदार के विरुद्ध अभी तक कोई कार्यवाही नही की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो