scriptRBI ने तैयार किया औजार, नकली नोटों से दिलएगा निजात | the rbi s android base scanner app will tell the note is real or fake | Patrika News
कानपुर

RBI ने तैयार किया औजार, नकली नोटों से दिलएगा निजात

असली-नकली नोटों की एंड्रायड बेस स्कैनर एप्लीकेशन के जरिए होगी पहचान, बैंकों के जरिए ग्राहकों के पास पहुंचेगा यह हथियार

कानपुरMay 20, 2018 / 09:33 am

Vinod Nigam

असली-नकली नोटों की एंड्रायड बेस स्कैनर एप्लीकेशन के जरिए होगी पहचान, बैंकों के जरिए ग्राहकों के पास पहुंचेगा यह हथियार

RBI ने तैयार किया औजार, नकली नोटों से दिलएगा निजाद

कानपुर। प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में फेंक करेंसी के चलते नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसके चलते करोड़ों के जाली नोट कागज के टुकड़ों में तब्दील हो गए थे। लेकिन नकली नोट के कारोबारियों ने सरकार को चुना लगाने के लिए नकली नोट फिर से बाजार में उतार दिए हैं। इसी से निपटने के निए आरबीआई ने नई असली और नकली नोटों की पहचान करने के लिए एक एम्पलीशन तैयार कर रहा है, जिसका नाम एंड्रायड बेस स्कैनर एप्लीकेशन रखा गया है। इसमें सभी नोटों के आम के साथ खास फीचर शामिल होंगे। इसके जरिए आम आदमी के हाथ में नकली नोट आते ही वह इसकी पहचान कर लेगा और नकली नोटों के कारोबार करने वालों की कमर तोड़ देगा।
फेंक करेंसी के लिए कारगर हथियार
नोटबंदी के बाद सरकार ने बड़े पैमाने पर पांच सौ और दो हजार के नए नोट बाजार में उतारे। पर नकली नोटों का कारोबार करने वाले शातिर इन पर अपनी नपाक नजर अड़ा दी और देश में बड़े पैमाने पर फेंक करेंगी आने लगी। पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां इन पर अंकुश लगाने के लिए आएदिन छापेमरी कर अपराधियों को पकड़ कर जेल भी बेचती हैं। पर आरबीआई ने इन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। आरबीआई ने एक ऐसा एप बनाया है, जिसके जरिए आम आदमी के हाथ पर नकली नोट आते ही उसकी पहचान हो जाएगी और जिस व्यक्ति ने उसे वह करेंसी दी है मौके से अरेस्ट हो जाएगा।
एंड्रायड बेस स्कैनर एप्लीकेशन से होगी पहचान
आरबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि नकली नोटों का कारोबार साल दर साल बढऩे को गंभीरता से लेते हुए आरबीआई आम आदमी तक नोट स्कैनर पहुंचाने की कोशिश में लग गया है। बैंक के अधिकारी का मानना है कि आम आदमी नोट की पहचान आसानी से कर सकेगा तो नकली नोट के चलन पर अंकुश लगाया जा सकेगा। इसके लिए आरबीआई एंड्रायड बेस स्कैनर एप्लीकेशन तैयार कर रहा है। यह स्कैनर एप नोट को स्कैन करेगा और उसके फीचर पढऩे के बाद बता देगा कि नोट असली है या नकली। बैंक के अधिकारी के मुताबिक अभी इस स्कैनर एप का ट्रायल चल रहा है और 95 फीसद से अधिक एक्यूरेसी लेवल पर लाया जा चुका है। जिस दिन एप सौ फीसद एक्यूरेसी पर नोट को पहचान लेगा, इसे आम आदमी के लिए लांच कर दिया जाएगा।
हर ग्राहक के पास उपलब्ध होगा एप
इस एप्लीकेशन में दस रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के सभी नोट (नए और पुराने दोनों) के फीचर शामिल होंगे। आरबीआइ ने विभिन्न नोटों के 14-17 फीचर आम आदमी के लिए जारी किए हैं लेकिन, इस स्कैनर एप में ऐसे सिक्योरिटी फीचर भी शामिल होंगे, जो बिना किसी उपकरण के सहारे नहीं देखे जा सकते। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कोई भी एप्लीकेशन का सुरक्षा चक्र न तोड़ सके इसीलिए स्कैनर एप्लीकेशन का नाम और फीचर अभी गोपनीय है। बैंक अधिकारी का कहना है कि इस एप्लीकेशन के आने के बाद आम आदमी भी अपने नोट की पहचान आसानी से कर लेगा। यह ऐप मोबाइल फोन के साथ ही जोड़ा जा सकता है। साथ ही इसे ग्राहक अपने जेब पर भी रख सकते हैं। अभी इसकी कीमत तय नहीं है। जिस दिन पूरी तरह से यह बन जाएगा, उसके बाद बैंकों के जरिए इसे ग्राहकों तक पहुंचाया जाएगा।

Home / Kanpur / RBI ने तैयार किया औजार, नकली नोटों से दिलएगा निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो