scriptइन बच्चों ने तीन दिन में बदल दी कोतवाली पुलिस की जिंदगी, इन हालातों में मिले थे दुधमुंहे बच्चे | These children changed the life of the policemen in three days | Patrika News
कानपुर

इन बच्चों ने तीन दिन में बदल दी कोतवाली पुलिस की जिंदगी, इन हालातों में मिले थे दुधमुंहे बच्चे

-आपसी झगड़े के बाद दुधमुहें बच्चों को छोड़कर गायब हो गए माता पिता,
-मासूमों को अपने बच्चों की तरह पुलिस ने तीन दिनों तक पालन पोषण किया,
-ताला तोड़कर जब अन्दर देखा तो भूख प्यास से बच्चे बिलख रहे थे,
-रुंधे गले से कोतवाल ने बच्चों को पिता के सुपुर्द कर दिया,

कानपुरSep 21, 2020 / 12:37 pm

Arvind Kumar Verma

इन बच्चों ने तीन दिन में बदल दी कोतवाली पुलिस की जिंदगी, इन हालातों में मिले थे दुधमुंहे बच्चे

इन बच्चों ने तीन दिन में बदल दी कोतवाली पुलिस की जिंदगी, इन हालातों में मिले थे दुधमुंहे बच्चे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर देहात-अक्सर सवालिया निशानों में रहने वाली यूपी पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के इस सराहनीय कार्य को देखते हुए जनपद में चर्चा का विषय बना है। उनके इस कार्य को देखते हुए जनपद के उच्चाधिकारियों ने भी अकबरपुर कोतवाल की जमकर प्रसंशा की है। दरअसल पति पत्नी के आपसी झगड़े के बाद दुधमुहें बच्चों को छोड़कर गायब हो जाने के बाद मासूमों को अपने बच्चों की तरह पुलिस ने तीन दिनों तक पालन पोषण किया। कुछ ऐसे ही उत्कृष्ट में हमेशा चर्चा में रहे अकबरपुर कोतवाल तुलसीराम पांडे। जिन्होंने बच्चों को नहलाने धोने से खाना पीने के साथ दूध पिलाने का जिम्मा स्वयं ले लिया। जबकि महिला सिपाहियों ने उनके साथ खेलकूद के साथ पढ़ाने का कार्य किया। इस तरह अकबरपुर पुलिस ने अपनी एक छोटी सी कोशिश से मानवीय चहरे की मिशाल प्रस्तुति की है। लोग जमकर सराहना कर रहे हैं।
इन हालातों में मिले बच्चे

कानपुर देहात के अकबरपुर थाना प्रभारी तुलसीराम पांडेय शाम के समय अकबरपुर कस्बे में गश्त पर निकले थे। उसी दौरान एक कमरे से बच्चों के रोने की आवाज आ रही थी और घर के बाहर ताला पड़ा था। मामले को गम्भीरता से लेते हुये तत्काल थाना प्रभारी उस घर पर पहुँचे। कोतवाल ने ताला तोड़कर जब अन्दर देखा तो भूख प्यास से बच्चे बिलख रहे थे। बच्चों की यह हालत देखकर प्रभारी निरीक्षक की आंखे छलक आईं। खुद को संभालते हुये उन्होंने तीनों बच्चों को अपने कलेजे से लगा लिया और उनके माॅ बाप की तलाश शुरू कर दी। बच्चों ने बताया कि मां बाप में झगड़ा हुआ था और गुस्से में दोनों घर से चले गये और बाहर से ताला लगा दिया था। लिहाजा पुलिस ने बच्चों के माता पिता की खोज के साथ ही बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी भी स्वयं ले ली और तीन दिनों तक अकबरपुर कोतवाल तुलसीराम पांडे ने बच्चों को अपने बच्चों की तरह पाला पोसा।
फिर इस तरह किया बच्चों को पिता के सुपुर्द

इस दौरान बीते दिन बच्चों के पिता कोतवाली पहुंचे और बच्चों को अपने साथ रखने की बात कही तो सभी पुलिस कर्मी मायूस हो गये। रुंधे गले से कोतवाल ने बच्चों को पिता के सुपुर्द कर दिया। पुलिस के इस मानवीय चहरे की लोगों ने जमकर तारीफ की और पुलिस के इस सराहनीय कार्य को देख कस्बे के लोगो ने पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने की बात कही है। वहीं अकबरपुर पुलिस क्षेत्राधिकारी संदीप सिंह ने बताया कि अकबरपुर कोतवाल द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया है। इससे पहले भी वो कई बार इस तरह के सराहनीय कार्य कर चुके हैं। तुलसीराम अक्सर ड्यूटी के साथ-साथ स्कूल जाकर बच्चों को पढ़ाते और उनके हौसले को बढ़ाते है, जो कि दूसरों के लिये एक नजीर है।

Home / Kanpur / इन बच्चों ने तीन दिन में बदल दी कोतवाली पुलिस की जिंदगी, इन हालातों में मिले थे दुधमुंहे बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो