scriptएटीएम से ऐसे रुपए निकाले कि खाते से रकम नहीं कटेगी | Those who defrauded banks through ATM arrested | Patrika News
कानपुर

एटीएम से ऐसे रुपए निकाले कि खाते से रकम नहीं कटेगी

किराए के एटीएम कार्ड से बैंकों को चपत लगाने वाले गिरोह का खुलासा ट्राजेंक्शन के दौरान शटर में नोट आते ही पकड़कर कैंसिल बटन दबाते थे

कानपुरAug 22, 2019 / 01:16 pm

आलोक पाण्डेय

ATM froud

एटीएम से ऐसे रुपए निकाले कि खाते से रकम नहीं कटेगी

कानपुर। एटीएम के जरिए बैंकों को करोड़ों का चूना लगाने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस टीम ने सरगना समेत गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर गैंगेस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई होगी। बताया जाता है कि आरोपियों के खिलाफ लखनऊ के गाजीपुर थाने में भी मामला दर्ज है।
एटीएम से इस तरह करते छेड़छाड़
ये लोग गरीब मजदूरों को तीन हजार रुपये देकर उनका एटीएम कार्ड, खाते की पासबुक व चेकबुक ले लेते हैं। इन खातों में खुद पैसा जमा कराते हैं। फिर एटीएम पहुंचकर रुपये निकालते हैं और जैसे ही नोट शटर पर आते हैं, उन्हें पकड़कर कैंसल का बटन दबा देते हैं। इससे रुपये तो हाथ में आ जाते हैं, लेकिन ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाता है। इसके बाद बैंकों में आवेदन कर उतने ही रुपये वापस डलवा लेते हैं। सीओ के मुताबिक ये लोग इस तरीके से अब तक बैंकों को करोड़ों रुपे का चूना लगा चुके हैं।
लग्जरी कारों और फ्लैट के मालिक
स्वाट टीम प्रभारी दिनेश यादव ने बताया कि कपिल के पास एक पजेरो सहित दो लग्जरी कारें हैं। एक एनआरआई सिटी व दो नवाबगंज में फ्लैट हैं। ये फ्लैट कपिल व मैथ्यू के नाम से हैं। कुछ दिन पहले ही गंगा बैराज पर अपने बर्थ-डे पर गौरव ठाकुर नाम के युवक ने खुलेआम रिवाल्वर से फायरिंग की थी। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। सीओ के मुताबिक गौरव भी गिरोह में शामिल है। उसकी तलाश जारी है।
पकड़े गए लोग और बरामद सामान
सीओ स्वरूपनगर अजीत सिंह चौहान ने बताया कि बिठूर रोड एनआरआई सिटी के पास से घाऊखेड़ा चकेरी निवासी कपिल कुमार वर्मा, देवीगंज भ_ा चकेरी के मैथ्यू चार्ल्स, आवास विकास कॉलोनी, हरदोई के अभिजीत सिंह और एचएएल कॉलोनी निवासी मोहित गौतम व अनुज तिवारी को गिरफ्तार किया गया। कपिल गिरोह का सरगना है। मैथ्यू व अनुज इंटर पास हैं, बाकी आरोपी ग्रेजुएट हैं। इन लोगों पास से विभिन्न बैंकों के 129 एटीएम कार्ड, 43 पासबुक, 15 चेकबुक, एक लाख 23 हजार 860 रुपये, दो कारें व दो स्कूटी, सात मोबाइल व एक लैपटॉप बरामद हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो