scriptइन डाक्टरों ने किया ऐसा काम, शासन के विशेष सचिव ने सीएमओ से मांगी रिपोर्ट, गिर सकती है बड़ी गाज | to be continue absent doctors against may be big action kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

इन डाक्टरों ने किया ऐसा काम, शासन के विशेष सचिव ने सीएमओ से मांगी रिपोर्ट, गिर सकती है बड़ी गाज

शासन के विशेष सचिव ने ऐसे डॉक्टरों की रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी से मांगी है।

कानपुरFeb 13, 2019 / 07:07 pm

Arvind Kumar Verma

health

इन डॉक्टरों पर गिर सकती है बड़ी गाज, शासन के विशेष सचिव ने सीएमओ से मांगी रिपोर्ट

कानुपर देहात-सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को दुरुस्त करने के भरसक प्रयास के बावजूद स्वास्थ्य कर्मचारी सुधरने का नाम नही ले रहे हैं। खासतौर पर डॉक्टर अपनी मनमर्जी से ड्यूटी निभा रहे हैं और बिना सूचना दिए गैर हाजिर रहते हैं। इसके चलते बिना अवकाश व लंबे समय से सूचना दिए बगैर नदारद चल रहे डाक्टरों के खिलाफ कार्रवाई होगी। दरअसल शासन के विशेष सचिव ने ऐसे डॉक्टरों की रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी से मांगी है।
आपको बताते चलें कि मुख्य चिकित्साधिकारी के अधीन जिले में 130 डॉक्टरों के पद स्वीकृत हैं। वर्तमान समय में 118 डॉक्टर तैनात हैं। जबकि 12 चिकित्सकों के पद रिक्त हैं। जबकि जिलास्तरीय अस्पतालों में स्वीकृत 36 के सापेक्ष सिर्फ 22 डॉक्टरों की तैनाती है। यहां भी 14 चिकित्सकों के पद रिक्त चल रहे हैं। इसके बावजूद अस्पतालों से कई डॉक्टर बिना सूचना दिये अनुपस्थित चल रहे हैं। कई चिकित्सक बिना अवकाश लिए ही मनमाने तरीके से कई महीनों से गायब हैं। इससे शासन की ओर से सभी को स्वास्थ्य सेवाएं देने की मंशा पर पलीता लग रहा है। जिसकी वजह से अस्पतालों मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ता है। इसका फायदा निजी अस्पताल उठाते हैं।
डॉक्टरों के गायब रहने को शासन ने गंभीरता से लेते हुए ब्योरा तलब किया है। विशेष सचिव नर्वेद सिंह ने सीएमओ को पत्र भेजा है, जिसमे कहा गया कि ऐसा प्रतीत होता है कि बिना सूचना दिए लंबे समय से गायब चिकित्सक सरकारी सेवा के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने लेवल दो व तीन के नदारद चिकित्साधिकारियों को चिह्नित करते हुए स्पष्ट संस्तुति करते हुए तथ्यात्मक रिपोर्ट सीएमओ से मांगी है। मुख्य चिकित्साधिकारी हीरा सिंह ने बताया कि ऐसे डॉक्टरों के खिलाफ उप्र सरकारी सेवक नियमावली के तहत कार्रवाई शुरू की जाएगी। बिना अवकाश व लंबे समय से बिना सूचना दिये गायब चल रहे डॉक्टरों की रिपोर्ट शासन ने मांगी है। ऐसे डॉक्टरों का ब्योरा तैयार कराके भेजा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो