scriptCorona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या | To Get Rid Of Corona Infection Do Not This Fault Othervise be Problem | Patrika News
कानपुर

Corona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

ऐसे कई रोगियों के केस सामने आए हैं। जिसके चलते चिकित्सकों ने ऐसे लोगों को विशेष रूप से सलाह दी है।

कानपुरMay 11, 2021 / 10:24 pm

Arvind Kumar Verma

Corona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

Corona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित हुए लोगों के अत्यंत आवश्यक है कि ठीक होने के बाद वे अपने पुरानी इस्तेमाल वाले समान बदल दें। दरअसल संक्रमण के बाद अगर रोगी ठीक हो गया है और उसकी रिपोर्ट (Corona Report) निगेटिव आ गई है तो घर जाने के बाद वह अपना टूथब्रश और टंग क्लीनर तुरंत बदल। क्योंकि उनके पुनः इस्तेमाल करने से वह फिर से संक्रमण हो सकता हैं। ऐसे कई रोगियों के केस सामने आए हैं। जिसके चलते चिकित्सकों ने ऐसे लोगों को विशेष रूप से सलाह दी है। साथ ही इस्तेमाल किए हुए रूमाल, टॉवल आदि के पुनः इस्तेमाल से भी बचाव करें।
ऐसे लोग घर के अन्य सदस्यों को भी अपने कपड़े इस्तेमाल न करने दें। क्योंकि कुछ रोगियों ने हैलट के विशेषज्ञों को अपनी दिक्कत बताई है। ऐसी गलती करने पर कोरोना से ठीक हुए कुछ रोगियों की तबीयत फिर बिगड़ रही है। दरअसल जाजमऊ कानपुर के रहने वाले 52 वर्षीय व्यक्ति ने बताया कि उन्होंने घर में पुराना टूथ ब्रश साफ करके इस्तेमाल किया। छह दिन के बाद फिर तबीयत बिगड़ गई। इसी तरह के कुछ रोगियों ने हैलट के विशेषज्ञों से बताया कि अस्पताल से घर जाने के बाद उन्होंने पुराना टूथ ब्रश, टंग क्लीनर आदि पानी से धोकर दोबारा इस्तेमाल किया।
जबकि घर जाने से पहले अस्पताल में इन रोगियों की एक्सरे रिपोर्ट ठीक आई थी और आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी निगेटिव थी। घर जाने के बाद फिर खांसी और सांस फूलने की दिक्कत बढ़ी तो दोबारा एक्सरे कराया तो रिपोर्ट फिर खराब आई है। इसमें निमोनिया के सफेद धब्बे नजर आए। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. प्रेम सिंह ने बताया कि टूथ ब्रश आदि इस्तेमाल का सामान बदल देना चाहिए। तौलिया और दूसरे कपड़े इस्तेमाल करने के पहले खौलते पानी में कुछ देर डाले रहे। इसके बाद उनका इस्तेमाल करें।

Home / Kanpur / Corona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो