scriptराशन कार्ड का अनोखा खेल, उपभोक्ता के अपने हुए पराए, जानिए पूरा मामला | Unique game of ration card, consumer's own defeats, know whole matter | Patrika News
कानपुर

राशन कार्ड का अनोखा खेल, उपभोक्ता के अपने हुए पराए, जानिए पूरा मामला

होमगार्ड संतोष सिंह ने राशन पाने और कार्ड सुधरवाने के लिए 10 महीने में कई चौखट के चक्कर लगा डाले।

कानपुरJan 25, 2021 / 10:35 pm

Arvind Kumar Verma

राशन कार्ड का अनोखा खेल, उपभोक्ता के अपने हुए पराए, जानिए पूरा मामला

राशन कार्ड का अनोखा खेल, उपभोक्ता के अपने हुए पराए, जानिए पूरा मामला

कानपुर-राशन कार्ड में गड़बड़ी को लेकर उपभोक्ता दंग रह गया। जिसमें उसके घर के बेटे पत्नी व मां ही बदल गईं। दरअसल संतोष सिंह ने परिवार का राशन कार्ड बनवाया तो उनकी पत्नी को उनकी बहन बना दिया और बेटे को भाई बना दिया गया। यहां तक कि संतोष की मां ही बदल गई। संतोष की पत्नी को किसी और की ही पत्नी बना दिया और दो अजनबियों को उनकी संतान। गड़बड़ी ऐसी हुई कि संतोष सिंह के पिता का नाम जन्नतुन हो गया। संशोधन कराने को चक्कर लगाए तो दूसरी समस्या सामने आ गई।
इस बार राशन कार्ड ने संतोष को गायब कर दिया। फिलहाल इस समस्या को लेकर उपभोक्ता ने डीएम से लेकर सीएम तक शिकायत की, लेकिन अभी तक निराकरण नहीं हुआ। उधर अफसर कह रहे हैं कि सॉफ्टवेयर की गलती है। होमगार्ड संतोष सिंह ने राशन पाने और कार्ड सुधरवाने के लिए 10 महीने में कई चौखट के चक्कर लगा डाले। वह डीएम, राशन कार्यालय और सांसद सत्यदेव पचौरी तक गुहार लगा चुका है। सभी ने आश्वासन दिया फिर भी उसका राशन कार्ड ठीक नहीं किया गया।
जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि सॉफ्टवेयर की कमी की वजह से राशन कार्ड में फीड की जा रही जानकारियां अपडेट नहीं हो पा रही हैं। बार-बार नाम अन्य कार्ड में जुड़ रहे हैं। 1 जनवरी 2020 से एक देश एक राशन कार्ड की योजना आई है। अगर इनके नाम का कहीं और राशन कार्ड बना होगा तो दिक्कत आएगी। शिकायत पर जांच कराई जा रही है।

Home / Kanpur / राशन कार्ड का अनोखा खेल, उपभोक्ता के अपने हुए पराए, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो