scriptगांधीगिरी के जरिए इस सिंघम ने बदल दी गांव की तस्वीर | up police inspector incredible transfer ceremony in kanpur hindi news | Patrika News
कानपुर

गांधीगिरी के जरिए इस सिंघम ने बदल दी गांव की तस्वीर

 
इंस्पेक्टर तुलसीराम के ट्रांसफर पर रो पडद्ये ग्रामीण, इमानदार अफसर को बग्घी पर बैठाकर धूम-धाम के साथ की विदाई।

कानपुरJul 12, 2019 / 01:28 am

Vinod Nigam

up police inspector incredible transfer ceremony in kanpur hindi news

गांधीगिरी के जरिए इस सिंघम ने बदल दी गांव की तस्वीर

कानपुर। आज भी लोग खाकी का नाम सुनकर सहम जाते हैं। पीड़ित होने के बावजूद थाने से कतराते हैं। पर उत्तर प्रदेश पुलिस में ऐसे जाबांज अफसर आज भी हैं, जो जनता के दिलों में राज करते हैं। इन्हीं में से मंगलपुर थाने Mangalpur Police Station के पूर्व इंस्पेक्टर तुलसीराम पांडेय Police inspector Tulsiram Pandey का नाम आता है, जिन्होंने गांधीगिरी के जरिए आसपास के गांव में शिक्षा, स्वास्थ और स्वच्छता की अलख जगाई। चोरी, लूट करने वाले अपराधियों के परिजनों से मिले और उन्हें सरेंडर करवाया। जेल से बाहर आने के बाद उन्हें समाज की मुख्यधारा में जुड़वाया। इसी का नतीजा रहा कि पिछले एक वर्ष से इस थानाक्षेत्र में एक भी बड़ी वारदात नहीं हुई। लेकिन इंस्पेक्टर पांडेय का गुरूवार को यहां से ट्रांसफर हो गया। ग्रामीणों ने अपने थानेदार की भव्य विदाई की। उन्हें दूल्हे की बग्धी पर बैठाकर बैंजबाजे के साथ रसूलाबाद तक छोड़ा गया।

 

up police inspector incredible transfer ceremony in kanpur hindi news

एक साल पहले संभाला था चार्ज
इंस्पेक्टर तुलसी राम पांडेय ने लगभग एक साल पहले मंगलपुर थाने का चार्ज संभाला था । अपने सरल और सौम्य स्वाभाव की वजह से उन्होने लोगों के दिलों में जगह बना ली। इनके कार्यकाल के दौरान जहां कानपुर जोन का ये थाना सबसे कम अपराध वाला बना तो वहीं वांटेड अपराधियों को इंस्पेक्टर तुलसीराम पांडेय ने गिरफ्तार कर जेल भेजा। साथ ही भटके युवकों को अपराध छोड़ समाज की मुख्यधारा में आने के लिए जगारूकता अभियान चलाया। गरीब की बेटी के घर बिना बुलाए पहुंच जाते और जो अपनी वेतन से कुछ न कुछ समान वधू को देते।

 

up police inspector incredible transfer ceremony in kanpur hindi news

नहीं धंधकी शराब की भठ्ठियां
पिछले साल रसूलाबाद के अलावा मंगलवार थानाक्षेत्र में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत हो गई थी। इसी के चलते एसपी ने मंगलपुर थाने का चार्ज तुलसीराम पांडेय को दिया। उन्होंने जनता के बीच जाकर इस जहर को जड़ से मिटाने के लिए काम किया। जनता से सीधे जुड़े होने के चलते पांडेय ने मंगलवार थानाक्षेत्र के आसपास के गांवों में शराब की भठ्ठियां पूरी तरह से बंद करवाई थीं। ग्रामीण बताते हैं कि पांडेय रात को गांव में आते और जहरीली शराब के खिलाफ हमें खुद खड़े होने के लिए प्रेरित करते। आज के वक्त इस थानाक्षेत्र में एक भी शराब की अवैघ भठ्ठी नहीं मिलगी।

 

up police inspector incredible transfer ceremony in kanpur hindi news

बच्चों को पहुंचाते थे स्कूल
इंस्पेक्टर तुलसीराम पांडेय की गरीबों की मदद की करना उनकी आदत में शुमार था । इसके साथ ही गरीब बच्चो को खाना , कपड़ा और स्कूल की फीस जमा करते थे । ग्रामीण बताते हैं कि थानेदार साहब, अपनी वेतन से गरीब बच्चों के लिए किताबें और ड्रेस की व्यवस्था कराते थे। सड़क पर बच्चा यदि कबाड़ बीनते य दुकानों में काम करते मिल जाते तो उनका सरकारी स्कूल में जाकर दाखिला कराते। पांडेय ने एक साल के अंदर मंगलपुर की तस्वीर बदल दी। शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए वो ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाते।

रसूलाबाद का संभाला चार्ज
बतादें कानपुर देहात के एसपी अनुराग वत्स ने बीते गुरूवार को 15 थानेदारों का ट्रांसफर किया था । जिसमें तुलसी राम पांडेय का मंगलपुर थाने से रसूलाबाद थाने में ट्रांसफर कर दिया गया। अपने चहेते थानेदार को स्थानीय लोगो ने उन्हे बग्घी में दुल्हे की तरह बैठाकर बैंड बाजे साथ नाचते गाते विदाई दी । उनकी बग्घी के पीछे सैकड़ो गाड़ियों का काफिला था । इसके साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। गांव की कुछ बच्चियों ने उन्हे फूल देकर सम्मान किया तो बदले में इंस्पेक्टर ने उनसे कहा कि ऐसे ही मन लगाकर पढ़ना और आगे चलकर देश की सेवा करना।

 

up police inspector incredible transfer ceremony in kanpur hindi news

Home / Kanpur / गांधीगिरी के जरिए इस सिंघम ने बदल दी गांव की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो