scriptखेत से सीधे आपकी थाली तक ताजी सब्जियां पहुंचाएगा आईआईटी | Urban basket will transport green vegetables directly from the farm to | Patrika News
कानपुर

खेत से सीधे आपकी थाली तक ताजी सब्जियां पहुंचाएगा आईआईटी

आईआईटी ने की ‘अरबन टोकरी’ की शुरूआत गोद लिए पांच गांवों को मुहैया कराएगा बाजार

कानपुरNov 24, 2019 / 10:49 am

आलोक पाण्डेय

खेत से सीधे आपकी थाली तक ताजी सब्जियां पहुंचाएगा आईआईटी

खेत से सीधे आपकी थाली तक ताजी सब्जियां पहुंचाएगा आईआईटी

कानपुर। ताजी सब्जियां खाने के शौकीन हैं और सब्जी मंडी दूर है या फिर वहां पर ताजी सब्जी नहीं मिलती है तो आपको अब घर बैठे ताजी और हरी सब्जियां मुहैया कराने का काम आईआईटी करेगा। आईआईटी ने खेत से सीधे थाली तक हरी सब्जियां पहुंचाने के लिए ‘अरबन टोकरी’ की शुरूआत की है। इस मॉडल के तहत एक ओर लोगों को ताजी सब्जियां मिल सकेंगी तो दूसरी ओर किसान के लिए भी बाजार खेत पर ही उपलब्ध होगा और उसे मंडी तक सब्जियां ले जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी और बेहतर दाम भी मिलेगा।
शुरू होगी होम डिलीवरी
खेत से सीधे अनाज और हरी सब्जियां पहुंचाने के लिए अरबन टोकरी की शुरूआत आईआईटी, कानपुर में सिक के माध्यम से एग्नी वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने की है। जिससे खेत से ताजी सब्जियां और अनाज सीधे घर पहुंच सकेगा। इस हाट का उद्घाटन आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र और वर्तमान में एनएचआई प्रमुख नागेंद्र नाथ सिंह ने किया।
गोद लिए गावों को होगा लाभ
आईआईटी कानपुर ने उन्नत भारत अभियान के तहत पांच गांवों को गोद लिया गया है। इस मॉडल के जरिए किसानों को मार्केट उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है। अभी तक 100 से ज्यादा किसानों को इस मॉडल में जोड़ लिया गया है। वे सब्जियां, मसाले, अनाज आदि उपलब्ध कराएंगे। इससे किसानों को मंडी के ठेकेदारों और दलालों से मुक्ति मिलेगी और सब्जी और अनाज का सही दाम उसे खेत पर ही मिल जाएगा। इससे किसान को भी काफी लाभ होगा।
एप किया जाएगा लांच
कंपनी इसके लिए एक एप को भी लांच कर रही है ताकि लोग इसकी सुविधा का लुफ्त उठा सकें। आईआईटी कानपुर में सफल होने के बाद इसकी शुरुआत व्यापक स्तर पर की जाएगी। किसान मेला लगाकर इस कड़ी की शुरुआत आईआईटी कानपुर से की गई। यह मेला सोमवार को भी लगा रहेगा। 2000 से अधिक लोग इस मेले में आ चुके हैं और यहां किसानों से सीधे ताज़ी सब्जियां खरीद चुके हैं।

Home / Kanpur / खेत से सीधे आपकी थाली तक ताजी सब्जियां पहुंचाएगा आईआईटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो