scriptसरकार का कतई नहीं था खौफ, कमाई करने में थे मशगूल, फिर ऐसी गाज गिरी कि…… | urea shop seez due to shopkeeper salling over rate urea kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

सरकार का कतई नहीं था खौफ, कमाई करने में थे मशगूल, फिर ऐसी गाज गिरी कि……

छापेमारी के दौरान पकड़े जाने पर उन्होंने 20 बैग के स्टाक को सील कर दिया। साथ ही बिक्री पर रोक लगा दी है।

कानपुरJan 23, 2019 / 06:17 pm

Arvind Kumar Verma

urea

सरकार का कतई नहीं था खौफ, कमाई करने में थे मशगूल, फिर ऐसी गाज गिरी कि……

कानपुर देहात-किसानों को हर संभव लाभ देने के लिए सरकार प्रयासरत है। आये दिन नई नई योजनाओं से किसानों को लाभान्वित करने का काम किया जा रहा है। किसानों को खाद में राहत देने के लिए शासन ने बीते दिनों यूरिया के दाम घटा दिए थे। सरकार से सख्त निर्देशों के बावजूद विक्रेता पुराने दामों पर यूरिया खाद की बिक्री कर रहे हैं। जब इसकी शिकायत मिली तो जिला कृषि रक्षा अधिकारी की टीम ने गौरियापुर स्थित दुकान पर छापेमारी की। जहां पर दुकानदार अधिक दाम पर यूरिया बिक्री कर रहे थे। छापेमारी के दौरान पकड़े जाने पर उन्होंने 20 बैग के स्टाक को सील कर दिया। साथ ही बिक्री पर रोक लगा दी है।
दरअसल शासन द्वारा यूरिया खाद के दाम 35.50 रुपये सस्ते किये गए हैं। किसानों को अब यूरिया की 45 किलो की 299 रुपये की बोरी 266 रुपये 50 पैसे की दर से एवं 50 किलो की बोरी 330.50 रुपये के स्थान पर 295 रुपये में देने के निर्देश हैं। इसके बावजूद विक्रेता पुराने दामों पर ही यूरिया खाद की बिक्री कर रहे हैं। इसकी शिकायत पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी कुलदीप मिश्रा की टीम ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के गौरियापुर स्थित पाल भंडार पर छापेमारी की। मौके पर मिले किसान विद्यालाल ने बताया कि 45 किलो यूरिया खाद का बैग उन्हें 330 रुपये में दिया गया है। कृषि रक्षा अधिकारी ने विक्रेता को कड़ी फटकार लगाई।
उन्होंने किसान को बिना रेट बोर्ड व आधार कार्ड तथा अधिक दाम पर यूरिया बेचने पर स्टाक में रखे 20 बैगों को सील करते हुए खाद बिक्री पर रोक लगा दी। इसके बाद वैष्णवी ट्रेडर्स का निरीक्षण किया। उन्होंने खाद की बिक्री ई-पास मशीन, आधार कार्ड व सस्ती दर से यूरिया खाद का बैनर न लगाकर खाद बिक्री करने के निर्देश दिए। जिला कृषि रक्षा अधिकारी कुलदीप मिश्रा ने बताया कि पाल भंडार पर अधिक दाम पर बिक्री होते मिली है। सस्ते दाम के बैनर भी नहीं लगे थे। स्टाक को सील करते हुए यूरिया बिक्री पर रोक लगा दी है और कार्रवाई के लिए रिपोर्ट जिला कृषि अधिकारी को भेजी जाएगी।

Home / Kanpur / सरकार का कतई नहीं था खौफ, कमाई करने में थे मशगूल, फिर ऐसी गाज गिरी कि……

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो