scriptफिरौती में बिटक्वाइन मांगने वालों के सामने कानून के हाथ छोटे, आयरलैंड पुलिस नहीं देगी कोई जानकारी | Yahoo did not give information of Bitcoin ransom seeking Bitquine, Ran | Patrika News
कानपुर

फिरौती में बिटक्वाइन मांगने वालों के सामने कानून के हाथ छोटे, आयरलैंड पुलिस नहीं देगी कोई जानकारी

डेटा कहां से हैक हुआ और ई-मेल किसने, कहां से भेजा, यह पता करना मुश्किलसिविल लाइंस की रियल एस्टेट कंपनी का डेटा हैक कर मांगी बिटकॉइन की फिरौती

कानपुरJul 24, 2019 / 12:21 pm

आलोक पाण्डेय

Bitquine, Ransom

फिरौती में बिटक्वाइन मांगने वालों के सामने कानून के हाथ छोटे, आयरलैंड पुलिस नहीं देगी कोई जानकारी

कानपुर। डेटा हैक करके फिरौती में बिटक्वाइन मांगने वाले हैकर तक पहुंचने में याहू ने रोड़ा अटका दिया है। कोई भी कानूनी तरीका उस तक पहुंचने में मदद नहीं दे पाया। याहू ने हैकर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जिसके चलते पुलिस को आयरलैंड पुलिस से डेटा हैक करने वाले की जानकारी नहीं मिल पायी। अब जांच जहां की तहां अटकी पड़ी है। तीन महीने से हाथ पैर मार रही पुलिस अब यह मामला बंद करने की तैयारी में है।
रियल एस्टेट कंपनी का डेटा किया था हैक
हैकर ने ३० मार्च को सिविल लाइंस में रुद्र रियल एस्टेट कंपनी के एकाउंट सेक्शन का डेटा हैक कर ई-मेल पर फिरौती के रूप में बिटकॉइन मांगी थी। इस मामले में पुलिस तीन महीने से साइबर हैकर तक पहुंचने की कोशिश में लगी थी पर याहू के आयरलैंड स्थित हेडक्वार्टर ने इस संबंध में निजिता का अधिकार का हवाला देकर किसी भी तरह की जानकारी देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में पुलिस को ये पता नहीं चल सका कि डेटा कहां से हैक हुआ और ई-मेल किसने और कहां से भेजा।
याहू ने नहीं दिया कोई जवाब
जांच अधिकारी इंस्पेक्टर जगदीश ने बताया कि जो ई-मेल आया था, उसका आईपी एड्रेस समेत भेजने वाली की जानकारी याहू से मांगी गई थी लेकिन कोई भी जानकारी नहीं दी गई। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद अब तक याहू को पांच बार ई-मेल भेजा, लेकिन सही जवाब नहीं मिला। इस संबंध में साइबर सेल कानपुर व लखनऊ ने भी जानकारी जुटाने का प्रयास किया, पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। इंस्पेक्टर जगदीश यादव ने बताया कि इस वजह से जांच आगे नहीं बढ़ पा रही है।
पुलिस लगाएगी एफआर
रिपोर्ट दर्ज हुए तीन महीने बीत चुके हैं और जांच जहंा की तहां अटकी है। साइबर एक्सपर्ट राहुल मिश्रा ने बताया कि इस मामले में ई-मेल करने वाले का आईपी एड्रेस और मेल पर रजिस्टर मोबाइल नंबर का पता होना बेहद जरूरी है। इसी की मदद से हैकर को ट्रेस किया जा सकता है। यह जानकारी सिर्फ याहू दे सकता है। पुलिस अन्य किसी स्रोत से यह जानकारी नहीं जुटा सकती है। लिहाजा पुलिस अब इसमें फाइनल रिपोर्ट लगाने की तैयारी में है।

Home / Kanpur / फिरौती में बिटक्वाइन मांगने वालों के सामने कानून के हाथ छोटे, आयरलैंड पुलिस नहीं देगी कोई जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो