scriptमेडिसिन में इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई कराएगा आईआईटी कानपुर, चिकित्सा क्षेत्र में होंगे नए शोध | You may be studies of medicine engineering in IIT Kanpur | Patrika News

मेडिसिन में इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई कराएगा आईआईटी कानपुर, चिकित्सा क्षेत्र में होंगे नए शोध

locationकानपुरPublished: Mar 03, 2021 03:34:02 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन खोलने वाला देश पहला इंजीनियरिंग संस्थान- जानलेवा बीमारी से जूझ रहे लोगों को नया जीवन प्रदान करने की योजना

1_5.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए नई तकनीक तैयार करने के लिए आईआईटी कानपुर नई शुरूआत करने जा रहा है। अब आईआईटी कानपुर मेडिसिन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएगा। इससे चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी और चिकित्सा पद्धति को नई दिशा मिलेगी। जिसके डॉक्टरों को रोगों को समझने में आसानी होगी और इलाज भी सरल हो जाएगा। अब छात्र आईआईटी कानपुर में मेडिसिन इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई करेंगे। इसके लिए संस्थान में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन खोला जा रहा है। इसके साथ ही यह देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग संस्थान बन जाएगा, जहां मेडिकल की पढ़ाई होगी। संस्थान के वैज्ञानिक न सिर्फ विशेषज्ञों की फौज तैयार करेंगे बल्कि चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े नए शोध भी करेंगे।

वैज्ञानिकों का पहला लक्ष्य जानलेवा बीमारी से जूझ रहे लोगों को नया जीवन प्रदान करने का है। इसी सत्र से पढ़ाई शुरू होने के साथ शोध भी शुरू हो जाएगा। कोरोना काल ने चिकित्सा क्षेत्र में अत्यधिक शोध को बढ़ावा देने की सीख दी है। इस ओर आईआईटी कानपुर ने पहले ही कदम बढ़ा दिया है। संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक संस्थान में सिर्फ चिकित्सा की पढ़ाई ही नहीं होगी, बल्कि एक सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल भी शुरू करने की तैयारी है। फिलहाल पढ़ाई के लिए पीजी कोर्स शुरू किया जाएगा। रिसर्च के लिए पूरी योजना तैयार है।

वैज्ञानिक मुख्य रूप से तीन क्षेत्र रीजनरेटिव मेडिसिन, मॉलीक्युलर मेडिसिन व डिजिटल मेडिसिन में रिसर्च करेंगे। इसे खोलने के लिए अमेरिका में रहने वाले एक भारतीय परिवार ने आर्थिक सहायता भी की है। आईआईटी की ओर से तैयार प्रारंभिक प्रस्ताव में सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल तैयार करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में पहले एमडी, एमएस जैसे परास्नातक कोर्स चलाए जाएंगे और उसके बाद एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू कराई जाएगी। इससे एमबीबीएस की सीटें और बढ़ जाएंगी, जिससे भविष्य में अच्छी संख्या में नए डॉक्टर तैयार किए जा सकेंगे।

ग्रोथ फैक्टर व स्टेमसेल पर भी होगा शोध

आईआईटी में वैज्ञानिक स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन में ग्रोथ फैक्टर पर शोध करेंगे। नई जिंदगी प्रदान करने वाले स्टेमसेल पर भी बारीकी से शोध करने की तैयारी है। इसके अलावा स्केफोल्ड, इम्युनो, बीमारी से संबंधित सटीक दवा, ड्रग डिसकवरी, न्यूरो इंजीनियरिंग, डिजिटल डायग्नोस्टिक, कम्प्यूशनल ड्रग डिसकवरी आदि क्षेत्र में वैज्ञानिक नए शोध करेंगे। जिससे गम्भीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को आसानी से बचाया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो