script15 साल पुराना हो चुका है आपका भी वाहन तो जल्द करा लें नवीनीकरण, वरना… | Your 15 year old vehicles make its registration renewed | Patrika News
कानपुर

15 साल पुराना हो चुका है आपका भी वाहन तो जल्द करा लें नवीनीकरण, वरना…

ज़रा गौर करिएगा कि आपका वाहन भी कहीं 15 साल पुराना तो नहीं हो गया है. हां, तो जल्‍द ही उसका नवीनीकरण करवा लीजिए. कहीं अगर भूलकर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके साथ बड़ी गड़बड़ हो सकती है. गड़बड़ आरटीओ की ओर से कार्रवाई की. आइए जानें, क्‍या है पूरा मामला.

कानपुरDec 07, 2018 / 01:06 pm

आलोक पाण्डेय

कानपुर। ज़रा गौर करिएगा कि आपका वाहन भी कहीं 15 साल पुराना तो नहीं हो गया है. हां, तो जल्‍द ही उसका नवीनीकरण करवा लीजिए. कहीं अगर भूलकर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके साथ बड़ी गड़बड़ हो सकती है. गड़बड़ आरटीओ की ओर से कार्रवाई की. आइए जानें, क्‍या है पूरा मामला.

ऐसी मिली है जानकारी
गौरतलब है कि शहर में इस समय अवैध वाहन जबरदस्‍त तरीके से फर्राटा भर रहे हैं. आपको बता दें कि ये वाहन ऐसे हैं, जिनके पंजीकरण की उम्र 15 साल से ज्‍यादा हो चुकी है. इसके बावजूद उनका रिन्यूवल नहीं कराया गया. फिलहाल बता दें कि अब इन लोगों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है. वाहन मालिकों को नोटिस भेजकर पुन: पंजीकरण कराने के लिए कहा गया है. वाहन स्वामियों को रजिस्ट्रेशन फीस के साथ ही विलंब के लिए प्रत्येक माह के हिसाब से जुर्माना देना होगा.

ऐसा कहना है आरटीओ प्रशासन का
इस बारे में आरटीओ प्रशासन संजय सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की 15 साल के अधिक आयु सीमा पार कर चुके वाहनों को नोटिस भेजी जा रही है. ऐसे में अगर उन्होंने ध्यान नहीं दिया तो उनका रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से कैंसिल कर दिया जाएगा. उनकी रिपोर्ट शासन को भी भेजी जाएगी. वहां से कार्रवाई का फैसला होगा.

बना ली है सूची
यहां आपको बताते चलें कि शहर में करीब 1.79 लाख दोपहिया और चार पहिया वाहन हैं, जिनके रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 15 साल से अधिक की हो गई है. संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) ने उनकी सूची भी बना ली है. पिछले दिनों परिवहन विभाग शनिवार को 200 वाहन स्वामियों को नोटिस भेज चुका है. पहले चरण में 10 हजार लोगों को नोटिस भेजने की योजना बनी है.

धड़ल्‍ले से भर रहे हैं फर्राटा
यहां आपको बता दें कि इस समय 15 साल पुराने वाहन सड़कों पर धड़ल्‍ले के साथ फर्राटा भर रहे हैं. ऐसे वाहनों के पंजीकरण का रिनुअल न होने से अब वाहन मालिकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. कुल मिलाकर ये वो वक्‍त है जब वाहन मालिकों को अपने वाहनों के प्रति होना पड़ेगा सतर्क.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो