scriptZika Virus Update: गर्भवती महिलाओं की होगी मॉनिटरिंग, गर्भस्थ शिशुओं के लिए घातक, इस तरह करता प्रभावित | Zika Virus Effect on unborn baby now ask pregnant lady fever history | Patrika News
कानपुर

Zika Virus Update: गर्भवती महिलाओं की होगी मॉनिटरिंग, गर्भस्थ शिशुओं के लिए घातक, इस तरह करता प्रभावित

खासतौर पर गर्भस्थ शिशु पर पूरा फोकस किया जाएगा। इसके लिए अल्ट्रासाउंड के माध्यम से बराबर पल रहे शिशु की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

कानपुरOct 26, 2021 / 12:16 pm

Arvind Kumar Verma

Zika Virus Update: गर्भवती महिलाओं की होगी मॉनिटरिंग, गर्भस्थ शिशुओं के लिए घातक, इस तरह करता प्रभावित

Zika Virus Update: गर्भवती महिलाओं की होगी मॉनिटरिंग, गर्भस्थ शिशुओं के लिए घातक, इस तरह करता प्रभावित

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. जीका वायरस (Zika Virus in Kanpur) के कानपुर में दस्तक को लेकर स्वास्थ विभाग द्वारा अलर्ट जारी करने के बाद इसके स्रोत की जानकारी जुटाई जा रही। वहीं इसके प्रभाव को लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है। अब उन गर्भवती महिलाओं की मॉनिटरिंग की जाएगी, जिनके गर्भ धारण के पूर्व हल्का बुखार आया हो। खासतौर पर गर्भस्थ शिशु पर पूरा फोकस किया जाएगा। इसके लिए अल्ट्रासाउंड के माध्यम से बराबर पल रहे शिशु की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। इस दौरान अगर किसी को जीका (Zika Virus) की शंका हुई तो उसके लिए अलग से कार्ययोजना पर विचार किया जाएगा।
जीका वायरस गर्भस्थ शिशु का न्यूरो सिस्टम करता प्रभावित

दरअसल कानपुर नगर में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर (Aedes Mosquito) अधिक संख्या में हैं और एडीज मच्छर से ही जीका वायरस (Zika Sankraman) का संक्रमण फैलता है। बताया गया कि गर्भस्थ शिशुओं में जीका वायरस के संक्रमण से सबसे बड़ा खतरा होता है। क्योंकि यह संक्रमण अगर मां को हो गया तो इसका संक्रमण आसानी से शिशु के शरीर में पहुंच जाता है। इसके बाद वायरस शिशु के न्यूरो सिस्टम को प्रभावित कर देता है। इसके प्रभाव से बच्चे का सिर छोटा हो जाता है। कोशिकाएं नहीं बन पाती और उसके स्पाइनल कॉर्ड में सूजन आ जाती है, जिससे उसका मस्तिष्क प्रभावित होता है।
गर्भवती महिलाओं से ली जा रही बुखार की जानकारी

इसके चलते विशेष तौर पर जच्चा-बच्चा अस्पताल में आने वाले प्रत्येक गर्भवती से बुखार की हिस्ट्री पूछी जा रही है। उसकी डायग्नोसिस में बुखार का विशेष कॉलम हो गया है। जीएसवीएम मेडिकल कालेज की स्त्री रोग विभागाध्यक्ष प्रोफेसर किरन पांडेय ने बताया कि अभी तक किसी महिला की जीका की जांच नहीं हुई है। इससे बुखार के आधार पर सतर्कता बरती जा रही है। इसके अलावा अगर किसी में जीका के लक्षण मिले तो उसकी जांच भी कराई जाएगी।

Home / Kanpur / Zika Virus Update: गर्भवती महिलाओं की होगी मॉनिटरिंग, गर्भस्थ शिशुओं के लिए घातक, इस तरह करता प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो