scriptकानपुर में जीका की दस्तक के बाद दूसरे देशों या शहरों से वापस आए लोगों की तलाश हुई तेज | Zika Virus First Patient Get in Kanpur search return foreign people | Patrika News
कानपुर

कानपुर में जीका की दस्तक के बाद दूसरे देशों या शहरों से वापस आए लोगों की तलाश हुई तेज

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने पोखरपुर और परदेवनपुरवा में सर्च अभियान चलाया है। क्योंकि इन इलाकों में संक्रमित के परिवार रह रहे हैं।

कानपुरOct 25, 2021 / 07:11 pm

Arvind Kumar Verma

कानपुर में जीका की दस्तक के बाद दूसरे देशों या शहरों से वापस आए लोगों की तलाश हुई तेज

कानपुर में जीका की दस्तक के बाद दूसरे देशों या शहरों से वापस आए लोगों की तलाश हुई तेज

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. यूपी के कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus) की दस्तक के बाद स्वास्थ विभाग (Health Vibhag) के साथ प्रशासन भी सतर्क हुआ है। जीका मरीज (Zika Virus Patient) के मिलने के बाद अब यह पता लगाया जा रहा है कि आखिर ये वायरस एयरफोर्स कर्मी में कैसे पहुंचा। किस जरिए से जीका वायरस यहां पहुंचा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने पोखरपुर और परदेवनपुरवा में सर्च अभियान चलाया है। क्योंकि इन इलाकों में संक्रमित के परिवार रह रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि कोई संक्रमित क्षेत्र में आया है जिससे एयरफोर्स कर्मी संक्रमित हुआ है। अब 28 दिन के अंदर उन प्रदेशों और विदेशों से आने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही है, जहां इसका संक्रमण रहा।
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार अब तक सात के लोगों के विदेश से लौटने की डिटेल प्राप्त हुई है, लेकिन वह प्रभावित देशों से नहीं आए हैं। साथ ही अभी तक प्रभावित प्रदेशों से भी कोई नहीं आया है। संभावना के आधार पर डीएम ने कांटैक्ट ट्रेसिंग के लिए एयरफोर्स को भी सहयोग देने का कहा है, पूरी तरह से सर्च अभियान चालने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली और लखनऊ की संचारी रोग नियंत्रण की टीम भी कानपुर पहुंची है।
डॉ. मानवेन्द्र और डॉ. बी चौधरी ने सीएमओ और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों से वार्ताकर सलाह दी है। सीएमओ कानपुर डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि पीड़ित के घर के आसपास रहने वालों के यहां आने-जाने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। 14 दिन सर्च अभियान करेंगे। कांटैक्ट सोर्स का पता लगने तक एक-एक घर में प्रत्येक सदस्य की स्वास्थ्य रिपोर्ट बनेगी।

Home / Kanpur / कानपुर में जीका की दस्तक के बाद दूसरे देशों या शहरों से वापस आए लोगों की तलाश हुई तेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो