scriptसरपंच की समझाइश से कब्जा मुक्त हुई 10 बीघा चरागाह भूमि | 10 bighas of pasture land freed from sarpanch's advice | Patrika News
करौली

सरपंच की समझाइश से कब्जा मुक्त हुई 10 बीघा चरागाह भूमि

10 bighas of pasture land freed from sarpanch’s advice-प्रशासन के सीमाज्ञान के बाद सिकरौदा में ग्रामीणों ने स्वयं ही हटाए अतिक्रमण

करौलीJul 27, 2021 / 11:08 pm

Anil dattatrey

सरपंच की समझाइश से कब्जा मुक्त हुई 10 बीघा चरागाह भूमि

सरपंच की समझाइश से कब्जा मुक्त हुई 10 बीघा चरागाह भूमि


हिण्डौनसिटी. उपखंड की सिकरौदा मीणा ग्राम पंचायत की 10 बीघा से अधिक चरागाह भूमि मंगलवार को कब्जा मुक्त हो गई। प्रशासन के सीमाज्ञान कराने के बाद सरपंच सुनीता मीना की समझाईश पर ग्रामीणों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटा लिए। ग्राम पंचायत त्वरित कार्रवाई कर जेसीबी से मेडबंदी करा चरागाह भूमि को कब्जे में ले लिया। अब यह भूमि विद्यालय के खेल मैदान व पौधरोपण के उपयोग में ली जाएगी।

प्रशसनिक सूत्रों के अनुसार चरागाह भूमि पर कई लोगों ने वर्षों से कब्जा कर फसली कार्य शुरु कर दिया, जिससे गांव के मवेशियों के लिए चारे का संकट गहरा गया। ग्राम पंचायत प्रशासन ने हाल ही में एसडीएम अनूप सिंह को ज्ञापन देकर चरागाह भूमि का सीमांकन कराने की मांग की थी। इस पर गत 16 जून को तहसीलदार मनीराम खीचड़ के निर्देशन में भू-अभिलेख निरीक्षक व पटवारियों की छह सदस्यीय टीम द्वारा सीमाज्ञान कराया गया था।
कब्जा काश्तकारों की बैठक ले सरंपच ने की समझाइश-
सरपंच सुनीता मीणा ने बताया कि सीमाज्ञान के बाद उपखंड अधिकारी व तहसीलदार के निर्देश पर कब्जा काश्तकारों की बैठक ली गई। जिसमें चरागाह भूमि पर बरसों से काबिज अतिक्रमणों को हटाने के लिए समझाइश की गई। सरपंच की समझाइश पर लोगों से स्वयं ही चरागाह भूमि से कब्जे हटा लिए। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी उमेश शर्मा, रोजगार सहायक शमशाद खान मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो