एर्नाकुलम से हिण्डौन पहुंचे 1311 प्रवासी

1311 migrants from Ernakulam to Hindaun

 

केरल से देर रात आई श्रमिक स्पेशल ट्रेन

By: Anil dattatrey

Published: 28 May 2020, 09:48 AM IST

हिण्डौनसिटी. कोरोना के लॉकडाउन में केरल में फंसे राजस्थानी श्रमिक और उनके परिजनों को लेकर बुधवार देर रात तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन हिण्डौनसिटी पहुंची। ट्रेन में करौली जिले के 841 प्रवासियों सहित राज्य के18 जिलों के 1311 श्रमिक व परिजन हिण्डौन सिटी रेलवे स्टेशन पर उतरे। जहां से प्रशासन ने थर्मल स्क्रीनिंग के बाद रात में ही रोडवेज व निजी बसों से गतव्यों तक पहुंचा दिया।

रेलवे स्टेशन पर आधी तक प्रवासियों की स्क्रीनिंग व रवानगी का दौर चला। इस दौरान रेलवे स्टेशन एसडीओ सुरेश कुमार यादव, सहित नगर परिषद व रेलवे के मण्डल स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

स्टेशन अधीक्षक गजानंद गुप्ता व स्टेशन मास्टर अशोक शर्मा ने बताया कि 1592 राजस्थानी प्रवासियों को लेकर ट्रेन केरल से 25 मई को शाम 6 बजे रवाना हुई। ट्रेन में सर्वाधिक करौली जिले के प्रवासी यात्री होने से ट्रेन को जयपुर से हिण्डौनसिटी तक भेजा गया है।

एर्नाकुलम से चल कर आई श्रमिक एक्सप्रेस का राजस्थान में सिरोही रोड रेलवे स्टेशन ठहराव किया गया। जहां 14 जिलोंं के 281 यात्रियों को उतारा गया। शाम को जयपुर ट्रेन का रिफ्रेशेंट (नाश्ता-पानी) के लिए ठहराव हुआ। लेकिन डि-बोर्डिंग की अनुमति नहीं होने से यात्री नहीं उतारे गए। सवाईमाधोपुर के रास्त के रात करीब 9 बजेे श्रमिक स्पेशल ट्रेन हिण्डौनसिटी पहुंची।

कोरोना की सतर्कता की एहतियातों की पालना सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन को प्लेटफार्म क्रमांक एक पर लाया गया। जहां राजकीय चिकित्सालय के कोविड केयर सेंटर की टीम ने काउंटर लगा कर सोशल डिस्टेंसिंग से यात्रियों की जांच कर स्टेशन से बाहर बसों तक पहुंचाया। इस दौरान उपजिला कलक्टर सुरेश कुमार यादव, तहसीलदार रामकरण मीणा, विकास अधिकारी लखनसिंह, आयुक्त प्रेमराज मीणा, एनयूएलएम के प्रभारी सत्येंद्र पाराशर, रेलवे के डीसीएम परमजीत सैनी,सहित कोटा मण्डल सहित स्थानीय रेलवे अधिकारी मौजूद रहे।

प्रवासियों के लिए लगाई पांच मेडिकल टीम- रेलवे स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उतरे प्रवासियों की राजकीय चिकित्सालय की मेडिकल टीम ने परीक्षण किया। पीएमओ डा. नमोरायण मीणा, डॉ. डीसी कोली, डॉ उमेेश गुप्ता, डा. गोपेश भारद्वाज सहित एक दर्जन से अधिक नर्सिंग कर्मियों को शामिल करते हुए प्लेटफार्म पर पांच स्क्रीनिंग काउंटर लगाए गए। इन पर रात करीब 11बजे तक स्क्रीनिंग चली।

रेलकर्मियों ने भी संभाली कमान-

प्रवासी श्रमिकों की सकुशल घर पहुंचाने में रेलकर्मियों ने कमान संभाली।स्टेशन पर ट्रेन आने से पहले कोटा व गंगापुरसिटी से स्पेशल ट्रेन से आए ऋषि उपाध्याय सहित वाणिज्यक विभाग टीईई, टीसी व अन्य कर्मचारियों ने यात्रियों प्लेटफार्म पर कतारबद्ध कराया। साथ ही ठण्डे पानी की बोतल व मेडिकल जांच कराने में सहयोग किया।

प्लेटफार्म पर लगी लम्बी कतार-

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से रेलवे अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में एनाउंस कर जिले बाइज यात्रियों को उतारा। ऐसे में प्लेटफार्म पर मेडिकल जांच काउंटर के दोनों तरफ प्रवासियों की लम्बी कतार लग गई। आरपीएफ के गोर्धनसिंह व वाणज्यिक विभाग के सीटीआई स्टाफ ने बेरिकेड्स लगा प्रवासियों की निकासी कराई। बाहर पार्किंग एरिया में तैनात नई मण्डी थाना पुलिस ने यात्रियों को जिले बाइज आवंटित हुई बसों में बैठा कर रवानी दी।

यात्रियों का बांटी भोजन पैकिट व पानी की बोतलें-

एर्नाकुलम से चल कर आई श्रमिक एक्सप्रेस के यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर भोजन और मिनरल वाटर को प्रबंध किया गया। नगर परिषद परिसर में शहर के भामाशाहों द्वारा संचालित जनता की रसोई से यात्रियों प्रवासियों को भोजन के पैकेट साथ व ठण्डे पानी की बोलतें वितरित की गई। जनता की रसोई के संचालक मनीष बंसल व वर्धमान जैन ने बताया कि थर्मन स्क्रेनिक के बाद स्टेशन से बाहर निकलने के दौरान यात्रियों को भोजन के पैकिट दिए गए। 1311 यात्रियों, उनके बच्चों व व्यवस्था में जुटे सुरक्षा व वाहन कर्मियों सहित पूडी-सब्जी के 1700 पैकिट का वितरण किया गया।

हिण्डौन में उतरे ये प्रवासी-

रेलवे सूत्रों के अनुसार हिण्डौनसिटी रेलवे स्टेशन पर कुल 1311 प्रवासी श्रमिक उतरे। इनमेंं करौली जिले के 841, धौलपुर के 241,भरतपुर के 51,अलवर, चूरू, जयपुर, सीकर के 7-7, दौसा के 12, सवाईमाधोपुर के 62, टोंक के दो, हनुमानगढ़ के 14 कोटा के 27,बूंदी के 13, झुंझुनूं के पांच, बीकानेर के 4 गंगानगर का एक तथा बारां 3 यात्री हिण्डौन उतरे।

एसडीओ व आयुक्त किए फूड पैकिट पैक-

जनता की रसोई में बुधवार देर शाम एसडीओ सुरेश कुमार यादव व आयुक्त प्रेमराज मीणा ने भी वॉरियर्स की टीम के साथ काम किया। दोनों अधिकारियों ने टीम के साथ मिल ट्रेन से आ रहे प्रवासी यात्रियों के लिए सब्जी व पूडी के पैकिट पैक किए। बाद में स्टेशन पहुंंच भोजन पैकिटों का वितरण कराया।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned