scriptकूंची के कलाकारों की आज होगी ‘रंग मल्हार’ | Artists of Kuchi will be 'Rang Malhar' today | Patrika News
करौली

कूंची के कलाकारों की आज होगी ‘रंग मल्हार’

Artists of Kuchi will be ‘Rang Malhar’ today.The painter will decorate the beejana with colors in 20 districts including Hindon. Rang Malhar Festival in the state on July 21
-हिण्डौन सहित 20 जिलों में रंगों से बीजणी को सजाएंगे चित्रकार- राज्य में रंग मल्हार महोत्सव 21 जुलाई को

करौलीJul 20, 2019 / 11:12 pm

Anil dattatrey

hindaun karauli news

कूंची के कलाकारों की आज होगी ‘रंग मल्हार’

हिण्डौनसिटी. मेघ मल्हार की तर्ज पर चित्रकार रविवार को चित्रों और रंगों से सावन में अच्छी बारिश की कामना करेंगे। कूंची के कलाकार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सुबह 9 बजे ‘रंग मल्हार’ मना बयार के परम्परागत साधन बीजणा को रंगों से सजाएंगे। कार्यक्रम प्रदेश के 20 जिलों में हो रहे रंग और चित्रों का अनूठे कार्यक्रम में करौली जिलापहली बार शामिल हो रहा है।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के चित्रकला के व्याख्याता अरविंद धाकड़ ने बताया कि प्रदेश के चित्रकारों द्वारा 10 वर्ष वर्ष मनाए जा रहे रंग और कूंची के पर्व ‘रंग मल्हार’ उत्सव में प्रदेश के विभिन्न जिलों में करीब 1500 चित्रकार एक दिन में एक समय पर अलग-अलग माध्यमों से अपनी परिकल्पना का चित्रण करेंगे। रंग मल्हार की शुरुआत वर्ष 2009 में प्रदेश के ख्यातनाम चित्रकार डा. विद्या सागर उपाध्याय की मूल संकल्पना से हुई थी।
इस वर्ष के रंग मल्हार में हाथ से चलने वाले पंखे बींजणी को माध्यम बनाया गया है।इस पर चित्रकार समकालीन व परम्परागत शैली में चित्रण करेंगे। रंग मल्हार की तैयारी में शनिवार को आयोजन समिति के चित्रकारों ने प्रदर्शनी के लिए बीजणी का चित्रांकन किया और रंगों से संवारा।

Home / Karauli / कूंची के कलाकारों की आज होगी ‘रंग मल्हार’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो