scriptअसंयमित खानपान और दिनचर्या से हड्डियां हो रहीं कमजोर | Bones are getting weak due to uncontrolled eating and routine | Patrika News
करौली

असंयमित खानपान और दिनचर्या से हड्डियां हो रहीं कमजोर

Bones are getting weak due to uncontrolled eating and routine
दबे पांव दस्तक दे रही हड्डियों की बीमारी
ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर विशेष

करौलीOct 20, 2021 / 12:00 pm

Anil dattatrey

असंयमित खानपान और दिनचर्या से हड्डियां हो रहीं कमजोर

असंयमित खानपान और दिनचर्या से हड्डियां हो रहीं कमजोर

हिण्डौनसिटी.
भागदौड की जिंदगी में असंयमित खानपान और बेतरतीब दिनचर्या हड्डियों की सेहतमंदी पर भरी पड़ रही है। पोषक तत्व रहित फास्टफू ड के अधिक सेवन और व्यायाम से दूरी हड्डियों को कमजोर कर रही है। पोषक तत्व युक्त भोजन नहीं मिलने से ऑस्टियोपोरोसिस रोग दबे पांव क्षेत्र में दस्तक दे रहा है। वृद्धावस्था से पूर्व ही लोग इस रोग की चपेट आने लगे हैं।
जिला चिकित्सालय के उपनियंत्रक एवं वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ के डॉ. पुष्पेंद्र गुप्ता ने बताया कि शरीर के अन्य अंगों के समान लोग हड्डियों की सेहत और मजबूती के प्रति जागरुक नहीं है। पोषक भोजन और दिनचर्या के प्रति लगातार लापरवाही से व्यक्ति ऑस्टियोपोरोसिस जैसे अस्थि रोग से पीडि़त हो जाता है। इसे व्यक्ति की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। प्राय: ऑस्टियोपोरोसिस रोग साठ वर्ष की आयु के बाद व महिलाओं में 45 वर्ष के बाद देखने को मिलता है। लेकिन आधुनिक लाइफ स्टाइल में खाने-पीने की आदतों से चालीस वर्ष आयु पार होने पर हड्डी रोग संबंधी परेशानियों का सिलसिला बढऩे लगा है। चिकित्सकों के अनुसार ऑस्टियोपोरोसिस रोग देश की दूसरी बड़ी बीमारी है। जिससे काफी लोग पीडि़त हैं। डॉ. गुप्ता ने बताया कि जोडों में दर्द रहने के साथ हड्डियों में कमजोरी महसूस होती है तो ये ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण है। जो अब कम उम्र के लोगों में भी सामने आने लगे हैं। ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण आमतौर पर बहुत साफ नहीं दिखते। हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए । ऑस्टियोपोरोसिस से बचने बचने के लिए उपचार के साथ नियमित व्यायाम करना चाहिए। साथ ही कैल्शियम व प्रोटीन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करना चाहिए।

महिलाएं ज्यादा होती हैं पीडि़त-
अस्थि रोग विशेषज्ञों के अनुसार ऑस्टियोपोरोसिस से 40 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करती है। महिलाओं में इस बीमारी के ज्यादा होने की एक बड़ी वजह हार्मोन्स की कमी होती है

इन कारणों होती हड्डियां कमजोर-
चिकित्सकों के अनुसार शरीर में विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने से ऑस्टियोपोरोसिस होता है। इससे जरा गिरने पर हड्ड़ी में फ्रैक्चर हो जाता है। साथ ही अधिक शराब सेवन व धूम्रपान भी हड्डियों को कमजोर करती है। वहीं व्यायाम से दूरी व अनियमित दिनचर्या भी बड़ी वजह है।

Home / Karauli / असंयमित खानपान और दिनचर्या से हड्डियां हो रहीं कमजोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो