scriptकरौली जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति | Corona infection slows down in Karauli district too | Patrika News
करौली

करौली जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति

करौली जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति
30 प्रतिशत से घटकर 15 प्रतिशत पर आई दर
करौली. बीते दिनों में कोरोना संक्रमण को लेकर आहत रहे जिलेवासियों के लिए सुकून की खबर है कि बीते एक सप्ताह से करौली जिले में कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट हो रही है।अप्रेल माह के अंत में और मई के शुरूआती दिनों में संक्रमण की जो दर 30 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई थी, वो अब घटते हुए 15 के आसपास तक आ टिकी है। ऐसा नहीं है कि नमूनों की संख्या कम करने से यह गिरावट दिख रही हो।

करौलीMay 17, 2021 / 08:55 pm

Surendra

करौली जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति

करौली जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति

जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति

30 प्रतिशत से घटकर 15 प्रतिशत पर आई दर

करौली. बीते दिनों में कोरोना संक्रमण को लेकर आहत रहे जिलेवासियों के लिए सुकून की खबर है कि बीते एक सप्ताह से करौली जिले में कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट हो रही है।
अप्रेल माह के अंत में और मई के शुरूआती दिनों में संक्रमण की जो दर 30 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई थी, वो अब घटते हुए 15 के आसपास तक आ टिकी है। ऐसा नहीं है कि नमूनों की संख्या कम करने से यह गिरावट दिख रही हो। असल में संक्रमण में यह कमी प्रतिशत दर के आधार पर है जिसकी गणना कुल नमूनों में से संक्रमित आ रहे मरीजों की संख्या के आधार पर की जाती है।
चिकित्सा विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार रविवार को जिले में संक्रमण की दर 14.18 सामने आई है जो 40 प्रतिशत तक पहुंची संक्रमण दर को देखते हुए काफी कम मानी जा सकती है। 16 मई को जारी की गई सूचना के अनुसार जिले के विभिन्न क्षेत्रों के कुल 959 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 136 कोरोना संक्रमित पाए गए। इसी प्रकार 15 मई को 589 में से मात्र 89 (15.1 प्रतिशत) तथा 14 मई को 988 कोरोना नमूनों में से 170 (17.20) को कोरोना पॉजीटिव होना पाया गया।
बीते 10 दिनों में 5 मई तथा 12 मई को कोरोना संक्रमण की दर 24 प्रतिशत से अधिक रही थी, जबकि अन्य दिनों में यह 20 प्रतिशत से नीचे सीमित रही थी।
जिले में क्षेत्र वार संक्रमण की स्थिति का विश्लेषण करें तो करौली ब्लॉक में काफी अच्छी स्थिति सामने आ रही है। करौली शहर में जागरूकता के कारण कम रोगी पॉजीटिव आ रहे हैं। करणपुर, मण्डरायल इलाके में भी संक्रमण कम है लेकिन टोडाभीम, हिण्डौन इलाके में यह दर अभी बढ़ी हुई स्थिति में है।
कोरोना संक्रमण की घटती दर को लेकर प्रशासन तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारी उत्साहित हैं। हालांकि उनका कहना है कि यह पूरा महीना सावधानी बरतने का है। इस माह में यह दर 10 प्रतिशत से नीचे जाने पर कोरोना को काफी हद तक नियंत्रण में माना जाना चाहिए।
संक्रमण दर कम होने के कारण

कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर मेडिकल किट का वितरण कराया गया। अभी तक 32 हजार किटों का वितरण किया जिससे संक्रमण फैलाव पर नियंत्रण हो सका। लॉकडाउन में रखी गई सख्ती, शादी आयोजनों को निरस्त करने से संक्रमण फैलाव में कमी आई। इसके अलावा अन्य जिलों के मुकाबले में करौली जिले में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों ने सहयोग किया। इन कारणों से उम्मीद है कि कुछ दिनों में संक्रमण दर और भी नीचे चली जाएगी।
डॉ. दिनेश मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, करौली।

Home / Karauli / करौली जिले में भी कोरोना संक्रमण की मंद पड़ी गति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो