scriptसमस्या के समाधान के लिए सरकार के भरोसे नहीं रहें- कोठारी | Do not rely on the government to solve the problem - Kothari | Patrika News
करौली

समस्या के समाधान के लिए सरकार के भरोसे नहीं रहें- कोठारी

राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने जनहित की समस्याओं के लिए सरकार के भरोसे न रहकर उनके समाधान के लिए आमजन से आगे आने का आह्वान किया है।

करौलीSep 19, 2021 / 09:50 pm

Surendra

patrika_1.jpg
करौली। राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने जनहित की समस्याओं के लिए सरकार के भरोसे न रहकर उनके समाधान के लिए आमजन से आगे आने का आह्वान किया है।

करौली शहर के चिकित्सालय में राजस्थान पत्रिका के अभियान के तहत एकट बोध ग्राम संस्था द्वारा जनसहयोग से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट के वर्चुयल लोकार्पण कार्यक्रम में रविवार को कोठारी ने दान की महिमा बताई। उन्होंने कहा कि दान धर्म का अभिन्न अंग है। दान का अर्थ केवल समय या धन देने से नहीं है, बल्कि इससे आत्मा का एक हिस्सा भी जुड़ा होता है। तभी तो दान धर्म का हिस्सा बना है। अपने अधिकार को छोड़ दूसरे के अधिकार में प्रतिष्ठित कर देना ही दान है।
करौली में जनसहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट के कार्य को अनुकरणीय बताते हुए कोठारी बोले कि हर क्षेत्र में समस्याओं के समाधान के लिए इस तरह के प्रयास किए जाने चाहिए। अब समय सरकार के भरोसे बैठे रहने का नहीं है। उन्होंने पत्रिका के सामाजिक सरोकारों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अमृतम जलम अभियान के तहत भूले बिसरे जल स्रोतों को फिर से जीवंत किया गया जिससे बांधों से मिट्टी बाहर निकली तो आज वे पानी से लबालब हुए हैं। हम सरकारों के भरोसे रहते तो ऐसा नहीं होता। सड़कें बनाई तो हजारों पेड़ काट दिए गए। फिर से हरियाली के लिए पत्रिका ने हरियालो राजस्थान के तहत वृक्षारोपण का संकल्प लिया। इसी संकल्प से चारों तरफ हरियाली नजर आने लगी है। पत्रिका का मुख्य ध्येय सोते हुए को जागने का है। पत्रिका जनता का प्रहरी है। करौली में लोगों ने दानशीलता दिखाकर बड़ा बीड़ा उठाया और उसे पूरा भी किया। जन सहयोग के ऐसे फर्ज आगे निभाने चाहिए।

सम्बोधन से पहले कोठारी ने ऑक्सीजन प्लांट की शिलापट्टिका का अनावरण करके जिलेवासियों को बधाई दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्रीय विधायक लाखन सिंह मीणा ने करौली हित के मामलों में सदैव तत्पर रहने का विश्वास दिलाया।
साथ ही कहा कि शहर के चिकित्सालय में सेटेलाइट चिकित्सालय की मांग को पूरा करने के लिए उनको चिकित्सा मंत्री ने आश्वासन दिया हुआ है। ये मांग जल्दी पूरी होगी।

समारोह में कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट से विवश्वत पाल, जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिंहाग, पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित अनेक गणमान्य लोग, दानदाता मौजूद रहे। एकट बोध ग्राम संस्था के मां कैलादेवी सभा भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में दानदाताओं और इस मुहिम में सक्रीय सहयोगी रहे सदस्यों का सम्मान किया गया।
इस कार्यक्रम से पहले ऑक्सीजन प्लांट पर कैलादेवी मंदिर ट्रस्टी कृष्णचंद पाल, विधायक लाखन सिंह मीणा ने संयुक्त रूप से वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजन करके फीता काटा और मशीन का स्विच ऑन किया।
करौली ऑक्सीजन संयन्त्र फैक्ट फाइल

कुल क्षमता – 15 घन मीटर, 65 सिलेण्डर

जनसहयोग राशि- 60 लाख &7 हजार से अधिक

कुल दानदाता – 99

51 हजार से अधिक दानदाता – 36
ऑक्सीजन प्लांट स्थापना की लागत – लगभग 50 लाख

ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के अभियान
की शुरूआत – 26 मई 21

ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पण- 19 सितम्बर 2021

Home / Karauli / समस्या के समाधान के लिए सरकार के भरोसे नहीं रहें- कोठारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो