scriptकिया स्वास्थ्य परीक्षण, पिलाया रोग निरोधक काढ़ा | Done health check, vaccination preventive brew | Patrika News
करौली

किया स्वास्थ्य परीक्षण, पिलाया रोग निरोधक काढ़ा

www.patrika.com

करौलीJan 28, 2019 / 07:52 pm

Dinesh sharma

karauli hindi news

किया स्वास्थ्य परीक्षण, पिलाया रोग निरोधक काढ़ा

करौली. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय महू हरनगर में विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

साथ ही स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए औषधियों का काढ़ा पिलाया गया। विद्यालय एसडीएमसी सचिव राजेन्द्र दीवान ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वासथ्य कार्यक्रम की चल चिकित्सा इकाई के सदस्य डॉ. दिलीप त्रिवेदी, फार्मासिस्ट कपिल गुप्ता, एएनएम लक्ष्मी सैनी ने 217 विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव के प्रति जागरुक किया।
स्वाइन फ्लू निरोधी औषधियों का काढ़ा तैयार कर पिलाया गया। इस मौके पर कार्यवाहक प्रधानाचार्य राजेन्द्र गर्ग, शिक्षक नारायणसिंह, केदारलाल शर्मा, भरतलाल जाटव, रंगीलाल मीना आदि मौजूद थे।

जिला रैली, युवा महोत्सव में दिखाएंगे कौशल
करौली. राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय के तत्वावधान में जिला स्तरीय स्काउट व गाइड प्रतियोगिता शिविर (जिला रैली) की तैयारी के लिए सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई।
जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में गतिविधि के सफल आयोजन के कलक्टरने निर्देश दिए। स्काउट गाइड के सीओ चन्द्रशंकर श्रीवास्तव ने बताया की वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार स्काउट गाइड गतिविधि के विस्तार के लिए इस वर्ष सम्पूर्ण राज्य में जिला रैली, युवा महोत्सव एवं नेशनल ग्रीन कोर इको क्लब गतिविधि का आयोजन किया जाना है।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामकेश मीना ने बताया की जिला स्तरीय स्काउट व गाइड प्रतियोगिता शिविर (जिला रैली) का आयोजन 14 से 18 फरवरी 2019 तक कुठीला के बालाजी टोडाभीम में होगी। रैली में लगभग 1200 स्काउट गाइड छात्र-छात्राएं कला कौशल का प्रर्दशन करेंगी। शिविर में प्रत्येक ब्लॉक से 15 ग्रुप सहभागिता करेंगे।
इसके साथ ही राजस्थान युवा बोर्ड के तत्वावधान में ब्लॉक स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन 11 फरवरी को ब्लॉक मुख्यालय पर एवं जिला स्तर पर दिनांक 17 फरवरी को स्थान कुठीला के बालाजी टोडाभीम पर आयोजित होगा। युवा महोत्सव में 15 से 29 वर्ष के युवा ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय युवा महोत्सव में सहभागिता कर सकेंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा वीरसिंह बेनिवाल ने बताया की प्रत्येक विद्यालय में स्काउट गाइड गतिविधि का संचालन अनिवार्य है। बैठक में शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो