scriptपानी के अभाव में लांगरा के स्वास्थ्य केन्द्र में संक्रमण की आशंका | Due to lack of water, Langra health center feared for infection | Patrika News
करौली

पानी के अभाव में लांगरा के स्वास्थ्य केन्द्र में संक्रमण की आशंका

video-Due to lack of water, Langra health center feared for infection

करौलीMay 22, 2019 / 05:13 pm

vinod sharma

Due to lack of water, Langra health center feared for infection

पानी के अभाव में लांगरा के स्वास्थ्य केन्द्र में संक्रमण की आशंका

पानी के अभाव में लांगरा के स्वास्थ्य केन्द्र में संक्रमण की आशंका
दो माह बाद भी नहीं सुधरा विद्युत पम्प
करौली.भीषणगर्मी के मौसम में सरकार चिकित्सा संस्थानों में मरीजों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। लेकिन करौली जिले के लांगरा के प्राथमिक स्वास्थ्य के पानी के नलकूप का विद्युत पम्प दो माह से खराब पड़ा है। जिससे स्वास्थ्य केन्द्र की सफाई ठप होने से संक्रमण की आशंका है साथ ही मरीज बूंद-बूंद पानी को तरस गए हैं। इससे चिकित्सा विभाग के उच्च अधिकारियों की संवेदनहीनता भी उजागर हो रही है। लागंरा के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पानी की आपूर्ति के लिए लगभग छह लाख रुपए की लागत से नलकूप स्थापित कर पाइप लाइन बिछाई गई। काफी मशक्कत के बाद योजना से पानी की आपूर्ति शुरू की गई, लेकिन दो माह माह पहले विद्युत पम्प खराब हो गया, तब से पानी स्वास्थ्य केन्द्र को नहीं मिल रहा है। स्वास्थ्य केन्द्र की प्रभारी चिकित्सक ने विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत कराने के साथ दर्जनों बार राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के सहायक अभियंता को अवगत करा दिया है। लेकिन सुनवाई नहीं हुई है। इस कारण मरीजों के साथ चिकित्सक व कर्मचारियों को बेहद परेशानी हो रही है।
कूलर बंद, हाथ धोने को भी पानी नहीं
लांगरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चार हजार लीटर पानी प्रतिदिन की जरूरत है, अभी तीन-चार दिन में एक टैंकर पानी के लिए मिलता है, यह काफी कम है। पानी की कमी से भीषण गर्मी के मौसम में एक भी कूलर चालू नहीं हुआ है, प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा तक को गर्मी में बेहद परेशानी हो रही है। आउटडोर व वाडों में कूलर बंद है। गर्मी से मरीज अकुला गए है। इसके बाद भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पानी के प्रबंध नहीं कर रहे हैं। हालात ये है कि सुविधाओं के लिए भी पानी नहीं मिलता है। चिकित्साकर्मी बताते है कि मरहम पट्टी करने के बाद हाथ धोने के लिए स्वास्थ्य केन्द्र से बाहर दुकानों पर जाना पड़ता है।
आठ लाख रुपए का आरओ प्लांट भी ठप
स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को स्वच्छ व शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने आठ लाख रुपए की लागत से आरओ प्लांट स्थापित किया था। कुछ दिन तो मरीजों को आरओ का पानी मिलने से राहत मिली। लेकिन अब नलकूप से पानी की आपूर्ति ठप होने से आरओ प्लांट बंद हो गया है। मरीजों को पानी खरीदकर या लांगरा कस्बे में जाकर हैण्डपम्पों से पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही है।
नहीं हो रही सफाई
लांगरा के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पानी के अभाव में सफाई व्यवस्था ठप है। प्रसव कक्ष में गंदगी जमा है साथ ही उपकरणों की सफाई तक नहीं हो रही है। जिससे स्वास्थ्य केन्द्र के हालातों का अंदाजा लगाया जा सकता है।
जल्द ठीक करा देंगे
विद्युत पम्प में तकनीकी खराबी होने से पानी की आपूर्ति बंद है, जल्द ही विद्युत पम्प को ठीक करा दिया जाएगा।
नेमीचंद मित्तल सहायक अभियंता एनआरएचएम
कोई सुनवाई नहीं
पानी के अभाव में अस्पताल की व्यवस्थाएं चरमरा गई है। शिकायत दर्ज कराने के बाद भी अभियंता विद्युत पम्प को सही नही करा रहे हैं। हमारी सुनवाई ही नहीं हो रही है।
रौली मीना प्रभारी चिकित्सक आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लांगरा
व्यवस्थाओं में सुधार कराएंगे
विद्युत पम्प खराब होने पर टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है। लेकिन विद्युत पम्प को ठीक कराने के लिए एनआरएचएम के अभियंताओं को पत्र लिखेंगे।
डॉ. दिनेश मीना सीएमएचओ करौली
केएल, सीडी। लांगरा के अस्पताल में फर्स पर खून के छींटे, जिनकी भी पानी के अभाव में सफाई नहीं हो पा रही है।

Home / Karauli / पानी के अभाव में लांगरा के स्वास्थ्य केन्द्र में संक्रमण की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो