scriptइस जिले में शिक्षण में बालिकाओं की उपेक्षा, सिर्फ नाम की विज्ञान संकाय | Girls are forced to cut TC due to stagnation in studies. | Patrika News
करौली

इस जिले में शिक्षण में बालिकाओं की उपेक्षा, सिर्फ नाम की विज्ञान संकाय

राजकीय कन्या महाविद्यालय में शिक्षकों के पद रिक्त

करौलीJul 27, 2018 / 07:12 pm

vinod sharma

Girls are forced to cut TC due to stagnation in studies.

इस जिले में शिक्षण में बालिकाओं की उपेक्षा, सिर्फ नाम की विज्ञान संकाय

करौली. स्थानीय राजकीय बालिका महाविद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने से विज्ञान संकाय सिर्फ नाम की रह गई है। पढ़ाई ठप होने से छात्राएं टीसी कटाने को मजबूर है। आपका जिला, आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत गत साल करौली आई मुख्यमंत्री ने राजकीय बालिका कॉलेज में विज्ञान संकाय स्वीकृत करने की घोषणा की। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने शिक्षक लगाए बिना ही तुरंत ही कक्षाएं चालू कर प्रवेश लेना शुरू कर दिया। बाद में राजकीय पीजी कॉलेज से शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर लगाकर बालिका कॉलेज में पढ़ाई कराई गई। लेकिन प्रतिनियुक्ति निरस्त होने के बाद एक मात्र रसायन शास्त्र के शिक्षक का पदस्थापन किया गया। इसके अलावा प्राणिशास्त्र व वनस्पतिशास्त्र के शिक्षक नहीं है। जिससे दोनों विषयों की पढ़ाई नहीं हो रही है। शिक्षकों के अभाव में छात्राएं टीसी कटाकर दूसरे महाविद्यालय में प्रवेश ले रही है।
इस साल भी खाली पडी है शिक्षक
एक तरफ राजकीय पीजी कॉलेज में विज्ञान विषय में प्रवेश के लिए मारामारी मची थी,वहीं बालिका महाविद्यालय में इस साल भी सीट खाली रही है। महाविद्यालय में विज्ञान संकाय बायो में ७० छात्राओं का प्रवेश हो सकता है। लेकिन अभी तक ४५ छात्राओं ने ही प्रवेश लिया है। इसी प्रकार गत साल ७ की तुलना में ४८ छात्राओं ने प्रवेश लेकर अध्ययन किया।
प्राचार्य व उपप्रचार्य के पद भी रिक्त
इसी प्रकार महाविद्यालय में शिक्षकों के अलावा प्राचार्य, उपप्राचार्य के पद भी रिक्त है। प्राचार्य डॉ. गोविन्द प्रसाद गुप्ता की गत दिनों सेवानिवृत्ति हो गई, उनकी जगह किसी को लगाया नहीं है। उपप्राचार्य का पद भी काफी दिनों से खाली है। महाविद्यालय में अंग्रेजी व राजनीतिक विज्ञान विषय पर संविदा पर शिक्षक लगे हैं। प्रबंधन ने स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति लगाने की मांग की। लेकिन स्थायी नियुक्ति नहीं की गई।
रिपोर्ट भेज दी है
विज्ञान संकाय में शिक्षकों के पद रिक्त होने की रिपोर्ट कॉलेज शिक्षा निदेशालय भेज दी गई है। वैकल्पिक प्रबंध के बारे में भी मांग की गई है।
डॉ.ऋषिराज शर्मा कार्यवाहक प्राचार्य राजकीय बालिका कॉलेज करौली

Home / Karauli / इस जिले में शिक्षण में बालिकाओं की उपेक्षा, सिर्फ नाम की विज्ञान संकाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो